HomeMotivationalशादी के बाद कई कठिनाइयों का सामना करते हुए बिना कोचिंग अनुकृति...

शादी के बाद कई कठिनाइयों का सामना करते हुए बिना कोचिंग अनुकृति बनी आईएएस अफसर,पढ़िए अनुकृति के संघर्ष की कहानी

हमारे देश भारत में अधिकतर महिलाएं शादी के बाद अपना करियर खत्म हो गया यह मान लेती है और साथ ही साथ अपना घर संभाल लेती हैं. कुछ ऐसी महिलाएं भी होती है जो शादी के बाद भी अपना करियर बनाती हैं और अपने सपने को साकार कर दिखाती हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही महिला के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने शादी के बाद भी अपने सपने को मरने नहीं दिया. उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और आत्मविश्वास के बल पर अपने यूपीएससी के सपने को पूरा कर दिखाया.

आज हम आपको आईएएस अफसर अनुकृति शर्मा के बारे में बताने वाले हैं. अनुकृति आइए सब से बनने के लिए ना कोई कोचिंग ज्वाइन की ना ही को इस टेस्ट सीरीज जॉइन की. अनुकृति का सपना हमेशा से आईएएस अफसर बनने का रहा और इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की.

अनुकृति आईएएस अफसर बनने का सफर लंबा रहा. 2019 में अनुकृति ने यूपीएससी का एग्जाम दिया और इस बार वह 138वीं रैंक के साथ सिलेक्ट हो गईं. हालांकि इससे पहले भी उन्होंने साल 2017 में भी यूपीएससी सीएसई परीक्षा के तीनों चरण पास कर लिए थे. इतना ही नहीं, उनकी रैंक 355 आई थी और उनका सिलेक्शन हुआ था. ये उनका चौथा प्रयास था.

ऐसे की तैयारी-

अनुकृति ने यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग को ज्वाइन नहीं किया बल्कि वह सेल्फी स्टडी से ही यह तैयारी की. उन्हें किसी भी सब्जेक्ट की तैयारी करनी होती थी तो वह इंटरनेट के माध्यम से उसका तैयारी करते. उनका कहना है कि सभी सब्जेक्ट के मटेरियल इंटरनेट पर मौजूद हैं. आप चाहे तो यहां से अच्छी तरह पढ़ सकते हैं.

अनुकृति की अन्य कैंडिडेट्स को सलाह-

अनुकृति का कहना है कि आप जब भी किसी प्रश्न का उत्तर परीक्षा में दे रहे हैं तो इधर-उधर की बातें ना लिखे हैं बल्कि सटीक उत्तर लिखें. उन्होंने बताया कि एग्जांपल्स और डायग्राम बनाने से अंक अधिक मिलते हैं. अनुकृति ने और अभ्यर्थियों को सलाह दिया कि वह कड़ी मेहनत करें और साथ ही साथ अपने सपने को पूरा करने का प्रयास करते रहे. ऐसा करने से ही वह सफल हो पाएंगे.

Most Popular