Homeलखनऊ20 हज़ार लगाकर शुरू करें यह बिजनेस,हर महीने होगी 2 लाख रूपये...

20 हज़ार लगाकर शुरू करें यह बिजनेस,हर महीने होगी 2 लाख रूपये की कमाई

बढ़ती महंगाई के दौर में आजकल हर कोई नौकरी के साथ बिजनेस करना चाहता है. आज के समय में कम पैसे कमा कर घर चलाना काफी ज्यादा मुश्किल हो रहा है. आप भी अगर नौकरी के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो हम आपको एक खास बिजनेस आइडिया बताने वाले हैं. आप बहुत ही कम पैसे में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. आज हम आपको पोहा के बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं. कई शहरों में पोहा के साथ ही लोगों के दिन की शुरुआत होती है.

आज के समय में एक अच्छे बिजनेस के रूप में इसका डिमांड बना हुआ है.पोहा को न्यूट्रिटिव फूड माना जाता है. नाश्ते के रूप में लोग खाते हैं. यह खाने और पचाने में काफी आसान होता है.

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस में लागत-

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में 2.43 लाख रुपये की लागत आती है.इसमें 90 % तक आपको लोन मिल जाएग. पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए करीब 25,000 रुपये लगाना होगा.

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में सामान की जरूरत-

बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ती है. एक पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम समेत छोटे-मोटे सामानों की जरूरत पड़ेगी.KVIC की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बिजनेस की शुरुआत में थोड़ा कच्चा माल लाएं, फिर इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं.
इस तरह अनुभव भी अच्छा मिलेगा, साथ ही बिजनेस भी बढ़ेगा.

ऐसे मिलेगा लोन-

अगर आप प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन अप्लाई करते हैं तो करीब 90 % लोन मिल सकता है।KVIC द्वारा हर साल विलेज इंडस्‍ट्री को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है। आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं.

Most Popular