आप अगर रसोई गैस सिलेंडरों के लगातार बढ़ते हुए किंतु से परेशान हो चुके हैं और महंगाई की मार आप भी झेल रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही सुकून देने वाली है. अब आपको सिर्फ 633 रूपये में एलपीजी गैस सिलेंडर मिल जाएगा. आपको बता दें कि रसोई गैस सिलेंडरों की कीमत में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. हम बात कर रहे हैं कम कंपोजिट गैस सिलेंडर के बारे में.आज हम आपको बताने वाले हैं कंपोजिट गैस सिलेंडरों के फायदे के बारे में.

कंपोजिट सिलेंडर की फायदे

आपको बता दें कि इंडियन का नया कंपोजिट गैस सिलेंडर पर जंग नहीं लगता है. जहां भारी गैस सिलेंडरों के लिए अधिक पैसे देने पड़ते हैं वही कंपोजिट गैस सिलेंडरों के लिए आपको सिर्फ ₹633 देना होगा. गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है बल्कि हम आपको बता रहे हैं कम अपोजिट गैस सिलेंडर के बारे में जहां 633 रूपये में आपको 10 किलो सिलेंडर मिलता है. बता दे कि पहले कई शहरों में कंपोजिट गैस सिलेंडर की सुविधा नहीं थी लेकिन अब धीरे-धीरे भारत के सभी शहरों में यह सुविधा उपलब्ध होने लगी है.

आपको बता देगी और गैस सिलेंडर भारी नहीं होता है. आप आसानी से इस गैस सिलेंडर को उठाकर दूसरे जगह ले जा सकते हैं. इस गैस सिलेंडर पर जंग भी नहीं लगता है. आपको बता दें कि कम परिवार के लिए यह गैस सिलेंडर उपयोगी साबित हो सकता है.

जानें इस सिलेंडर की खासियत

– कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का वजन करीब 15 किलोग्राम है, यह स्टील के घरेलू गैस सिलेंडर से वजन में हल्का होता है.

– खाली कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का वजन 5 KG होता है.

– 10 किलो गैस भरने के बाद कंपोजिट गैस सिलेंडर का वजन 15 किग्रा हो जाता है.

– कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करने में महिलाओं और बुजुर्गों को काफी सुविधाजनक होता है.

आग लगने जैसी दुर्घटना होती है तो यह पिघल जाएगा लेकिन इसमें ब्लास्ट नहीं होगा.

– कंपोजिट गैस सिलेंडर दो तरह का होगा, एक 10 किलो और दूसर 5 किलो का.

– कंपोजिट एलपीजी गैस सिलेंडर में जंग नहीं लगती है,क्‍योंकि यह जंगरोधी हैं.