HomeलखनऊGood News: उत्तर प्रदेश में ITI स्टूडेंट्स को दिया जाएगा 50 दिनों...

Good News: उत्तर प्रदेश में ITI स्टूडेंट्स को दिया जाएगा 50 दिनों का स्मार्ट ट्रेनिंग, 20 हज़ार रुपए मिलेगा मानदेय

अब विकास के डिजिटल युग में सब कुछ बदल गया है. इस बदलाव का फायदा हमारे देश के युवाओं को भी मिलने लगा है. उत्तर प्रदेश आईटीआई करने वाले छात्रों को अंतिम वर्ष में प्रशिक्षण दिया जाएगा. एक निजी मल्टीनैशनल कंपनी आईटीआई करने वाले विद्यार्थियों को 50 दिन का प्रशिक्षण देगा और उसके बदले उन्हें ₹20000 भी दिया जाएगा.

आपको बता दें कि जो भी विद्यार्थी इस प्रशिक्षण में पास होंगे उन्हें कंपनी नौकरी भी देगी.चारबाग के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कंपनी की ओर से आधुनिक लैब स्थापित होगी.

पुरानी तकनीकों को आधुनिकता देकर युवाओं को स्मार्ट बनाने के लिए सरकार ने यह पहल शुरू किया है.लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के आगरा बनारसी और गोरखपुर में भी इसकी शुरुआत की जाएगी. इसमें विद्यार्थियों को नए उपकरणों के बारे में जानकारी दी जाएगी.स्मार्ट क्लास रूम में विद्यार्थियों को विशेषज्ञ आधुनिक तकनीकों के बारे में बताएंगे. कंप्यूटर के माध्यम से अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और साथ ही साथ विद्यार्थियों को लिखने के लिए पेन पेपर की जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल कराया जाएगा.

डिजिटल इंडिया के तहत एक मल्टीनेशनल कंपनी से इसके लिए समझौता किया गया है. सरकार का लक्ष्य है कि उत्तर प्रदेश के युवाओं को अधिक से अधिक संख्या में रोजगार दिया जाए. सरकार जल्द ही प्रदेश के हर जिलों में इसकी शुरुआत करेगी.इसकी शुरुआत बहुत पहले हो चुकी होती लेकिन कोरोना के कारण इसमें डिले हो गया. सरकार का लक्ष्य है कि आईटीआई के विद्यार्थियों को अच्छी प्रशिक्षण के साथ अच्छी नौकरी मिले. इसके लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश में कई नई योजनाएं शुरू करने का प्लान भी बनाया है.

Most Popular