HomeगोरखपुरGorakhpur news- कोरोना पर वार: गोरखपुर में बना दो अभिभावक बूथ, आज...

Gorakhpur news- कोरोना पर वार: गोरखपुर में बना दो अभिभावक बूथ, आज से लगेगा टीका

विस्तार

 कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों को खतरा अधिक होने के कारण सरकार ने अभी से तैयारी तेज कर दी है। इसके तहत बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए उनके माता-पिता को प्राथमिकता पर टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए एम्स और अर्बन पीएचसी बसंतपुर में बूथ बनाए गए हैं। मंगलवार से इन बूथों पर 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावक टीका लगवा सकते हैं।

वहीं, सोमवार से कार्यालयों में विभाग ने टीकाकरण का अभियान शुरू कर दिया है। पहले दिन छह कार्यालयों में कर्मियों को टीका लगाया गया।  आशंका जताई जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को खतरा ज्यादा है। इसके मद्देनजर शासन ने पहली बार अभिभावकों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाने का फैसला लिया है।

एक जून से 12 साल से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए स्पेशल बूथ बनाते हुए टीकाकरण की शुरुआत की जा रही है। इन बूथों पर टीका लगवाने के लिए अभिभावकों को बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट के साथ अपना पहचान पत्र लाना होगा। हालांकि मंगलवार को प्रस्तावित टीकाकरण के लिए दोनों बूथ के सभी स्लॉट बुक हो चुके हैं।

 

छह कार्यालयों में शुरू हुआ टीकाकरण

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कार्यालयों में पहुंचकर लोगों को टीका लगाने का अभियान सोमवार से शुरू कर दिया है। हालांकि इसे एक जून से शुरू करने की योजना थी, लेकिन शासन से रविवार देर रात वीडियो कांफ्रेसिंग में निर्देश दिया गया कि इसे सोमवार से शुरू किया जाए। इसके बाद पहले दिन सिविल कोर्ट, विश्वविद्यालय, एयरफोर्स, एलआईसी, रोडवेज और डाक विभाग में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।

इन जगहों पर विभाग की टीमों ने टीकाकरण किया। हर विभाग में 150 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. एनके पांडेय ने बताया कि टीकाकरण अभियान के लिए सात टीमें बनाई गईं हैं। पहले दिन कर्मचारियों में उत्साह दिखा। लोग टीकाकरण कराने के लिए सेंटर पर पहुंचे।

जल्द शुरू होगा ड्राइव-थ्रू
वैक्सीन लगवाने के लिए अब अस्पतालों के बाहर कतार में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग ने ड्राइव-थ्रू बूथ बनाने का फैसला किया है। इसके लिए एक बूथ संचालित होगा। इस बूथ पर रोजाना 100 लोगों को टीका लगेगा। इसकी शुरुआत जल्द की जाएगी।

युवाओं को पहले की तरह करना होगा स्लॉट बुक
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी निर्देश के बाद युवाओं को पहले की तरह स्लॉट बुक करके ही टीकाकरण कराना होगा। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 10 दिन पहले एडवाइजरी जारी की गई थी कि युवा बूथों पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। उन्हें पहले पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन शासन की ओर से इस एडवाइजरी के बारे में अभी तक कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है।

छह कार्यालयों में शुरू हुआ टीकाकरण

Most Popular