HomeगोरखपुरGorakhpur news- खुशखबर: अब एसबीआई में घर बैठे खोलें बचत खाता, ये...

Gorakhpur news- खुशखबर: अब एसबीआई में घर बैठे खोलें बचत खाता, ये है प्रक्रिया

विस्तार

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने सुरक्षित बैंकिंग के मकसद से खाता खोलने के लिए वीडियो केवाईसी सुविधा शुरू की है। इसके जरिए कोई भी व्यक्ति भारतीय स्टेट बैंक में अपने स्मार्ट मोबाइल फोन या इंटरनेट के जरिए घर बैठे ही अपना बैंक खाता खोल सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक के डीजीएम पीसी बरोड ने कहा कि कोरोना संक्रमणकाल में ग्राहकों को सहज एवं सुरक्षित बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ग्राहकों को बिना शाखा में गए सिर्फ कुछ ही मिनटों में अपना नया खाता खोलने की सुविधा देना शुरू कर दिया है।

इस विशेष खाते में खाता खोलने के लिए सिर्फ आधार और पैन कार्ड से प्राधिकृत करने की आश्यकता होगी। उसके बाद बैंक ग्राहक से संपर्क कर वीडियो द्वारा उसका केवाईसी वैरिफ़िकेशन कर खाता प्राधिकृत करेगा।

 

खाता खोलने की प्रक्रिया

सबसे पहले मोबाइल में एसबीआई योनो एप्प डाउनलोड करने के बाद एप्प पर क्लिक करना होगा। सबसे नीचे न्यू टू एसबीआई का विकल्प आएगा। उसपर क्लिक करने पर दो विकल्प आएगा, जिसमें पहला विकल्प डिजिटल सेविंग्स अकाउंट का तो दूसरा विकल्प इंस्टा सेविंग्स खाता खोलने का होगा।

इंस्टा सेविंग्स खाते पर क्लिक कर अपना आधार,पैन आदि का विवरण भरते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। जिसे सिस्टम में डालने और इसके सत्यापित होते ही आपका खाता खुल जाएगा।

कुछ शर्तें और जानकारियां
ग्राहक का एसबीआई में पहले से कोई खाता नहीं होना चाहिए। एसबीआई योनो एप सिर्फ आधार और पैन कार्ड से प्राधिकृत करने से ही खुल जाएगा खाता। आधार पर अंकित मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी से खाताधारक का वैरिफिकेशन किया जाएगा तथा पते पर एटीएम कार्ड पहुंच जाएगा। इस खाते में चेक बुक जारी नहीं किया जाएगा।

खाता खोलने की प्रक्रिया

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular