HomeगोरखपुरGorakhpur news- खुशखबर: एमएमएमयूटी में अब बी.फार्मा की भी होगी पढ़ाई, शासन...

Gorakhpur news- खुशखबर: एमएमएमयूटी में अब बी.फार्मा की भी होगी पढ़ाई, शासन से मिली अनुमति

विस्तार

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में अब बी.फार्मा की भी पढ़ाई होगी। शासन से अनुमति मिलने के बाद विश्वविद्यालय में इस पाठ्यक्रम को शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। अगले सत्र से विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम के तहत 60 सीटों पर प्रवेश लिया जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक एमएमएमयूटी प्रदेश का पहला ऐसा सरकारी संस्थान बना गया है जहां बी.फार्मा का कोर्स संचालित होगा।

बी.फार्मा की पढ़ाई कराने के लिए फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया की अनुमति विश्वविद्यालय को पहले ही मिल चुकी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपनी प्रक्रिया 17 दिसंबर 2019 से शुरू की थी। जब कुलपति प्रो. एसएन सिंह की पहल पर विश्वविद्यालय ने फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से कोर्स शुरू करने की अनुमति मांगी थी।

पाठ्यक्रम के मुताबिक विश्वविद्यालय में संसाधनों की पड़ताल कर काउंसिल ने अनुमति पत्र जारी कर दिया। यह अनुमति पत्र विश्वविद्यालय को एक जून 2020 को प्राप्त हो गया। चार जून 2020 को अनुमति के लिए शासन को पत्र लिखा गया। प्रो. जेपी पांडेय ने कुलपति का कार्यभार संभालने के बाद इस दिशा में तेजी की। अब शासन ने विश्वविद्यालय को पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति दे दी है।

 

केमिकल इंजीनियरिंग विभाग करेगा संचालन

बी.फार्मा पाठ्यक्रम के संचालन के लिए विश्वविद्यालय में औषधि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग का गठन किया जाएगा। जब तक यह विभाग पूरी तरह अस्तित्व में नहीं आ जाता, पाठ्यक्रम के संचालन की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय प्रशासन ने केमिकल इंजीनियरिंग विभाग को सौंपी है। कोर्स की रूपरेखा भी विश्वविद्यालय ने तैयार कर ली है।

एमएमएमयूटी कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने कहा कि बी.फार्मा कोर्स शुरू करने के लिए फार्मेंसी काउसिंल ऑफ इंडिया और शासन से अनुमति मिल चुकी है। कोर्स के संचालन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रवेश का माध्यम भी तय कर लिया जाएगा, ताकि अगले सत्र से कोर्स शुरू किया जा सके।

 

केमिकल इंजीनियरिंग विभाग करेगा संचालन

Most Popular