Home गोरखपुर Gorakhpur news- गोरखपुर एयरपोर्ट को मिला बम इन्हिबिटर, जानिए क्या है इसका...

Gorakhpur news- गोरखपुर एयरपोर्ट को मिला बम इन्हिबिटर, जानिए क्या है इसका काम

गोरखपुर एयरपोर्ट को और सुरक्षित बनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने एयरपोर्ट प्रशासन को बम इन्हिबिटर उपलब्ध कराया है। इसके प्रयोग से आरडीएक्स/टीएनटी एक्सप्लोसिव का प्रभाव 72 से 80 प्रतिशत तक खत्म हो जाता है और जानमाल का नुकसान बेहद कम होता है।

एयरपोर्ट के सुरक्षा में लगे कर्मचारियों को एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रभाकर बाजपेई के निर्देशन और मुख्य सुरक्षा अधिकारी विजय कुमार कौशल की देखरेख में बम इन्हिबिटर का दो दिवसीय प्रशिक्षण भी पूरा करा लिया गया है।

दो सुरक्षाकर्मी भी इस बम इन्हिबिटर का इस्तेमाल आसानी से कर सकेंगे। इससे डेढ़ से दो किलो तक आरडीएक्स/टीएनटी एक्सप्लोसिव के प्रभाव को कम करके लोगों के जानमाल की सुरक्षा की जा सकती है। तकरीबन 30 किलो का यह बैग सर्किट यू सेफ में खुलकर बम को कवर कर लेता है। संदिग्ध वस्तु के मिलने पर उसे इस बम इन्हिबिटर से कवर किया जाता है।

एयरपोर्ट निदेशक प्रभाकर बाजपेई ने बताया कि बम इन्हिबिटर मिलने से अब एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता हो जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके पहले सुरक्षा के लिए यहां एयरपोर्ट प्रशासन को बम सूट और पोर्टेबल एक्सरे मशीन भी मिल चुकी है। जो ऑब्जेक्ट को खोले किए बिना ही उसके अंदर की चीजों का पता लगा लेती है। वहीं बम सूट पहनकर किसी भी एक्सप्लोसिव को निष्क्रिय किये जाने में मदद मिलती है।

 

Most Popular