HomeगोरखपुरGorakhpur news- गोरखपुर: तीन बार भेजे गए सैंपल हुए खराब, नहीं पता...

Gorakhpur news- गोरखपुर: तीन बार भेजे गए सैंपल हुए खराब, नहीं पता चला पाया स्ट्रेन

विस्तार

गोरखपुर में दूसरी लहर में कोरोना का नया स्ट्रेन पता करने के लिए भेजे गए सैंपल तीन बार खराब हो चुके हैं। बीआरडी मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग ने चौथी बार 22 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए आईजीआईबी (इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी) दिल्ली के लिए भेजा है। इस बार उम्मीद जताई गई है कि जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए कोरोना के नए स्ट्रेन की जानकारी मिल सकेगी।

जानकारी के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर के शुरुआती दौर में बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग ने नए स्ट्रेन की जांच के लिए मुंबई और अन्य राज्यों से आए चार लागों के नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए केजीएमयू भेजा था। लेकिन कई दिनों तक केजीएमयू में जांच नहीं हुई तो सैंपल खराब हो गए।

इसके बाद दूसरी बार 29 लोगों के नमूने लिए गए। इस बार आईजीआईबी दिल्ली में जांच के लिए नमूने गए। लेकिन दूसरी बार भी जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच नहीं हो सकी। इसके बाद फिर से तीसरी बार दो विदेश से आए लोगों के नमूने लेकर आईजीआईबी दिल्ली को भेजा गया। लेकिन इस बार भी समय से जांच नहीं हो सकी और सैंपल खराब हो गए।

माइक्रोबॉयोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ अमरेश सिंह ने बताया कि चौथी बार 22 लोगों के सैंपल जांच के लिए आईजीआईबी भेजे गए हैं। जांच के बाद ही पता चल पाएगा कि जिले में कौन सा स्ट्रेन लोगों को प्रभावित किया है। तीन बार सैंपल सही समय पर जांच न होने की वजह से खराब हो चुके हैं।

 

Most Popular