HomeगोरखपुरGorakhpur news- गोविवि दीक्षांत समारोह: स्थापना के बाद आज पहली बार ऑनलाइन...

Gorakhpur news- गोविवि दीक्षांत समारोह: स्थापना के बाद आज पहली बार ऑनलाइन होगा आयोजन, 51 मेधावी पाएंगे स्वर्ण पदक

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का 39वां दीक्षांत समारोह पहली बार सोमवार को ऑनलाइन मोड में दीक्षा भवन में होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ऑनलाइन ही दीक्षोपदेश देंगी और 51 मेधावियों को स्वर्ण पदक दिया जाएगा। रविवार को अंतिम रिहर्सल करके तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

 

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अमेरिका के मॉन्टगोमरी कॉलेज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ एकेडमिक अफेयर्स डॉ संजय राय ऑनलाइन ही विद्यार्थियों को दीक्षांत भाषण देंगे। कुलपति प्रो राजेश सिंह ने बताया कि समारोह में वार्षिक परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 51 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक प्रदान किया जाएगा। इनमें 38 छत्राएं और 13 छात्र शामिल हैं।

कोविड महामारी के चलते इस बार दीक्षांत समारोह को सादगी से मनाया जा रहा है। एहतियात के तौर पर पहली बार स्वर्ण पदक विजेताओं के अभिभावकों को निमंत्रित नहीं किया गया है। उपाधि धारकों, विद्यार्थियों, एकेडमिक कॉउंसिल के सम्मानित सदस्यों को ऑनलाइन ही कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। संवाद भवन समेत विभिन्न विभागों में मौजूद स्मार्ट क्लास रूम में दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण होगा।

मुख्य रिहर्सल से परखी गईं तैयारियां

गोरखपुर विश्वविद्यालय के 39 में दीक्षांत समारोह को लेकर मुख्य रिहर्सल का आयोजन रविवार को दीक्षा भवन के सभागार में किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत विद्वत यात्रा से हुई। कुलाधिपति के रूप प्रो उमा श्रीवास्तव और मुख्य अतिथि के रूप में प्रो विनय पांडेय ऑनलाइन ही कार्यक्रम से जुड़े।

समारोह का शुभारंभ माँ सरस्वती के दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। तत्पश्चात वंदे मातरम, कुलगीत, मेधावियों को स्वर्ण पदक प्रदान करने, राज्यपाल और मुख्य अतिथियों के संबोधन के साथ समारोह का समापन हुआ।

मुख्य रिहर्सल से परखी गईं तैयारियां

Most Popular