HomeगोरखपुरGorakhpur news- नवरात्र 2021: कोविड नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालु करेंगे...

Gorakhpur news- नवरात्र 2021: कोविड नियमों का पालन करते हुए श्रद्धालु करेंगे मां लेहड़ावाली के दर्शन, तैयारी पूरी

विस्तार

चैत्र मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से बासंतिक या चैत्र नवरात्रि आरंभ हो जाती हैं। इस बार चैत्र नवरात्रि मंगलवार से से शुरू हो रही है। ऐसे में महराजगंज जिले के सभी देवी मंदिरों को सजाया जा गया है। श्रद्धालुओ को मंदिर में पूजा करने के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। चाहे प्रसिद्ध शक्तिपीठ लेहड़ा दुर्गा मंदिर हो या शहर का दुर्गा मंदिर। सभी स्थानों पर तैयारी पूरी कर ली गई है। बैरिकेडिंग समेत सुरक्षा के इंतजाम बेहतर हुए हैं।

 

लेहड़ा दुर्गा मंदिर के पुजारी देवी दत्त पांडेय ने बताया कि पूजा करने आने वाले सभी श्रद्धालुओं को मास्क लगाना अनिवार्य है। मंदिर प्रशासन की ओर से आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। आद्रवन में स्थित मां लेहड़ा वाली का प्रसिद्ध पीठों में अलग ही महत्व है। जो महाभारत काल से ही लोगों के आस्था का केंद्र है।

नवरात्र के दिनो में मां लेहड़ा वाली के मंदिर पर श्रद्धांलुओ की भारी भीड़ जुटती है। महाभारत काल में पांडवो ने अपना एक वर्ष का अज्ञातवास आद्रवन में बिताया। उसी दौरान पांडवो ने मां से आशीर्वाद लेकर युद्ध में विजय के लिए वरदान मांगा था। द्रौपदी पहली बार अपनी साड़ी को फाड़कर मां को चुनरी चढ़ाई थी। तभी से मंदिर पर चुनरी चढ़ाने की परंपरा की शुरूआत हुई थी।

पांच-पांच लोगों को एक साथ मिलेगा प्रवेश

पांच-पांच लोगों को एक साथ मिलेगा प्रवेश

Most Popular