HomeगोरखपुरGorakhpur news- नेपाल: माडी भेजी गई राम सीता हनुमान की मूर्ति, अस्थायी...

Gorakhpur news- नेपाल: माडी भेजी गई राम सीता हनुमान की मूर्ति, अस्थायी मंदिर में हुई स्थापना

विस्तार

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने बीते मंगलवार को काठमांडू से माडी के लिए भगवान राम सीता हनुमान की मूर्ति लाने वाली टीम को रवाना किया। यह टीम बुधवार दोपहर तीन बजे माडी पहुंची। मूर्ति लाने वाली टीम देवघाट धाम में ठहरी थी।

देवघाट में, मूर्तियों को काली गंडकी और त्रिशूली नदियों के पानी में नहलाया गया और माडी ले जाया गया। पर्यटन और संस्कृति मंत्री भानुभक्त धाकल चितवन में मूर्ति स्थापना कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे। बागमती राज्य के मुख्यमंत्री डॉरमनी पौडेल और राज्य के मुख्यमंत्री 2 राजेश अहिराज ने भी माडी में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

अंतिम भानु जयंती के दिन प्रधानमंत्री ओली ने कहा कि माडी, अयोध्यापुरी, चितवन में एक रामधाम बनाने की योजना चल रही है। जैसा कि रामधाम का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है, फिलहाल केवल मूर्तियों को अस्थायी मंदिर में रखा गया है।

अयोध्या धाम प्रबंधन समिति के अध्यक्ष तीर्थ भूषाल ने कहा कि रामधाम का मास्टर प्लान अगले 20/22 महीनों में तैयार किया जाएगा और उसी योजना के अनुसार एक भव्य राम मंदिर बनाया जाएगा। बाद में, इन मूर्तियों को उसी मुख्य मंदिर में रखा जाएगा।

भरतपुर से लगभग 45 किमी दक्षिण पश्चिम में माडी नगर पालिका -9, अयोध्यापुरी के कृष्णानगर गार्डन में रामधाम बनाने के लिए एक सौ बीघा जमीन उपलब्ध कराई गई है। अयोध्या धाम प्रबंधन समिति की प्रचार उप समिति के समन्वयक श्रीप्रसाद दाऊदी के अनुसार, अस्थायी मंदिर का निर्माण राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular