HomeगोरखपुरGorakhpur news- बिजली विभाग की लापरवाही: 2.50 लाख घरों में बिना मीटर...

Gorakhpur news- बिजली विभाग की लापरवाही: 2.50 लाख घरों में बिना मीटर जल रही बिजली, एमडी ने मांगा जवाब

विस्तार

गोरखपुर जोन के विभिन्न जिलों के गांवों में लगभग 2.50 लाख उपभोक्ता बिना मीटर के ही बिजली का उपभोग कर रहे हैं। इस पर नाराजगी जताते हुए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक (एमडी) डॉ. सरोज कुमार ने मंडल के पांचों अभियंताओं से एक सप्ताह में जवाब मांगा है। इन सभी कनेक्शनों पर 31 दिसंबर तक मीटर लगवाने का लक्ष्य था। इसमें देरी होने पर एमडी ने नाराजगी जाहिर कर आरोप पत्र भेजा है।

गोरखपुर जोन के पांच वितरण मंडलों में करीब 20 लाख कनेक्शन हैं। निगम की तरफ से उपभोक्ताओं के घरों में मीटर लगाने की मुहिम चलाई गई थी। इसके बाद भी लगभग 2.50 लाख कनेक्शनों पर अभी तक मीटर नहीं लग पाया है। पावर कारपोरेशन की तरफ से कोरोना काल में ही अभियंताओं को 31 दिसंबर तक हर हाल में इन कनेक्शनों पर मीटर लगवाने के लिए निर्देशित किया गया था। तय समय तक तय लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया।

निगम के अधिकारियों ने एक निजी फर्म को 45 हजार व 36 हजार मीटर लगवाने की जिम्मेदारी दी। लेकिन इसके बाद भी लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया। इसके बाद पूर्वांचल वितरण निगम के एमडी डॉ. सरोज कुमार ने जोन के देवरिया मंडल, महराजंगज मंडल, कुशीनगर मंडल, गोरखपुर ग्रामीण मंडल प्रथम, गोरखपुर ग्रामीण मंडल द्वितीय के अधीक्षण अभियंताओं की लापरवाही मानते हुए सभी के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया है।

उन्होंने सप्ताह भर के अंदर इन सभी अभियंताओं से सात बिंदुओं पर जवाब तलब किया है। सभी अभियंता स्टोर से मीटर आवंटित होने का इंतजार कर रहे हैं। मुख्य अभियंता देवेंद्र सिंह ने कहा कि अधीक्षण अभियंताओं ने अगर सभी कनेक्शनों पर मीटर लगवाने की जिम्मेदारी समय-समय पर निगरानी कर पूरी की होती तो ऐसी नौबत आती ही नहीं।

जोन के वितरण मंडलों के अनमिटर्ड उपभोक्ता

वितरण मंडल                    अनमिटर्ड कनेक्शन

ग्रामीण वितरण मंडल प्रथम      34563

ग्रामीण वितरण मंडल द्वितीय    45859

देवरिया वितरण मंडल            80009

कुशीनगर वितरण मंडल          44639

महराजगंज वितरण मंडल        51132

Most Popular