Home गोरखपुर Gorakhpur news- बेसिक के तीन लाख विद्यार्थी एक बार फिर होंगे प्रमोट,...

Gorakhpur news- बेसिक के तीन लाख विद्यार्थी एक बार फिर होंगे प्रमोट, विभाग ने शुरू की कवायद

गोरखपुर परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से आठवीं के विद्यार्थी सत्र 2020-21 में बिना वार्षिक परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे। शासन के निर्देश के बाद से परिषदीय स्कूलों में इसकी तैयारी शुरू हो गई है। प्रमोट करने से पूर्व असेसमेंट में प्रेरणा ज्ञानोत्सव के जरिये बच्चों के सीखने व पढ़ने की क्षमता का आकलन किया जाएगा। जिले के 2500 परिषदीय स्कूलों में तीन लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा इस समय सौ दिन का प्रेरणा ज्ञानोत्सव कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत कक्षा स्तर पर बच्चों का असेसमेंट किया जाएगा। इसी के आधार पर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। सीबीएसई व यूपी बोर्ड कक्षा आठ तक के बच्चों की स्थिति अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है।

सीबीएसई स्कूलों ने ऑनलाइन परीक्षा कराने की तैयारी की है। कुछ स्कूलों में परीक्षा शुरू भी हो गई है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि फिलहाल यह आदेश परिषदीय स्कूलों के लिए ही प्रभावी रहेगा।

 

लगातार दूसरी बार प्रमोट किए जाएंगे छात्र

शैक्षिक सत्र 2020-21 में कोरोना के कारण 11 माह तक स्कूल बंद रहें, जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित रहा। विभाग ने भले ही विद्यार्थियों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाने की शुरूआत की। मगर इस पहल से जनपद के ही बमुश्किल 50 हजार विद्यार्थियों को लाभ दिया जा सका।

इसके पहले सरकार ने शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी बच्चों को बिना परीक्षा के पास किया था। जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हुईं, लेकिन परिषदीय स्कूलों में कमजोर व गरीब तबके के बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण ऑनलाइन क्लास का लाभ नहीं उठा सके।

बीएसए बीएन सिंह ने कहा कि शासन की ओर से कक्षा एक से आठवीं के बच्चों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। उनकी क्षमता के आकलन का पैमाना भी शासन ने निर्धारित किया है। इसके बारे में शिक्षकों को जागरूक किया जाएगा।

 

लगातार दूसरी बार प्रमोट किए जाएंगे छात्र

Most Popular