HomeगोरखपुरGorakhpur news- #LadengeCoronaSe: बेहतर खानपान के साथ जीत सकते हैं कोरोना से...

Gorakhpur news- #LadengeCoronaSe: बेहतर खानपान के साथ जीत सकते हैं कोरोना से जंग, कारगर है ये दिशा-निर्देश

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ खान-पान का ध्यान रखना भी जरूरी है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए डॉक्टर पौष्टिक आहार के सेवन की सलाह दे रहे हैं। आयुर्वेदाचार्य डॉ. केशव ने बताया कि आयुष मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों को अगर मान लिया जाए तो निश्चित तौर पर लोगों की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और लोग कोरोना से लड़ सकते हैं।

गर्म पानी पीते रहें

नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट तक योगासान, प्राणायाम और ध्यान करें। घर में मौजूद हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन आदि मसालों का इस्तेमाल भोजन बनाने में जरूर करें। जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम है वे च्यवनप्राश का सेवन करें। अगर शुगर के मरीज हैं तो शुगर फ्री च्यवनप्राश का इस्तेमाल करें। तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सोंठ पाउडर (नहीं है तो सूखी अदरक को पीस कर चूर्ण बना लें) और मुन्नके से बनी काली चाय को दिन में एक से दो बार पीएं।

गुड़ की चाय पीएं

चाय में चीनी की बजाए गुड़ का उपयोग करें। इसे बेहतर बनाने के लिए नींबू का रस भी मिला सकते हैं। सुबह और शाम अपने दोनों नथुनों में तिल या नारियल का तेल या घी लगाएं। सूखी खासी से परेशान हैं तो पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भाप लें। दिन में दो तीन बार शहद के साथ लौंग पाउडर का सेवन करें।

गर्भ दूध में हल्दी मिलाकर पीएं

नाक में कफ जमा न होने दें। हल्दी की गांठ जलाकर उसका धुआं बनाएं और उसे कमरे में जलाकर रख दें, इससे धुआं नाक के रास्ते शरीर में प्रवेश करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular