HomeलखनऊIAS इंटरव्यू देने जाने के पहले जान लीजिये एक्सपर्ट के यह सुझाव,100%...

IAS इंटरव्यू देने जाने के पहले जान लीजिये एक्सपर्ट के यह सुझाव,100% मिलेगी सफलता

यूपीएससी की परीक्षा देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में एक मानी जाती है. हर साल लाखों विद्यार्थी कड़ी मेहनत करते हैं इस परीक्षा को पास करने के लिए. कई ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो अपनी जिद और जुनून के साथ कड़ी मेहनत करते हैं और इस परीक्षा में सफलता हासिल करते हैं. इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए आपको एक सही रणनीति की अति आवश्यकता होती है.

प्रीलिम्स और मेंस क्लीयर करने के बाद इंटरव्यू में कैंडिडेट का व्यक्तित्व परीक्षण किया जाता है. इंटरव्यू पास करने के लिए आपको एक सही रणनीति की आवश्यकता पड़ती है. आज हम आपको बताने वाले हैं पर द्वारा बताई गई इंटरव्यू क्लियर करने के कुछ टिप्स.

खुद को पहचानें-

एक्सपर्ट के अनुसार इंटरव्यू देने से पहले आपको खुद को पहचाने की आवश्यकता होती है. इंटरव्यू में व्यक्तिगत बायोडाटा से जुड़े सवाल जैसे आपके नाम का क्या अर्थ है, आपके क्या शौक हैं, आपके अंदर क्या पॉजिटिव प्वाइंट है. आमतौर पर ऐसे सवाल पूछे जाते हैं.

धैर्य बनाए रखें- इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको धैर्य बनाना काफी अधिक आवश्यक है. आप अपने अंदर सुनने के कौशल डेवलप करें. IAS इंटरव्यू में यह इम्पोर्टेन्ट है कि कैंडिडेट वाक्यों के बीच एक ब्रेक लेकर क्वेश्चन को ठीक से समझे. पहले प्रश्न को अच्छी तरह समझ ले फिर उसका आंसर दे. आप किसी भी प्रश्न का आंसर बढ़ा चढ़ा कर देने से अच्छा समझ कर दें. तभी आप इस परीक्षा में अच्छा स्कोर कर पाएंगे.

यूपीएससी इंटरव्यू मैं आप शिष्टाचार शब्द जैसे परमिशन लेना, सॉरी और थैंक्यू जैसे शब्दों का इस्तेमाल करिए क्योंकि इस शब्द का इस्तेमाल करने से जो आपका इंटरव्यू ले रहा है उस पर एक सकारात्मक असर पड़ता है. मान लीजिए इंटरव्यूवर आपसे कोई सवाल पूछता है और आपको उसका आंसर नहीं पता है तो आप सॉरी वर्ड बोल कर स्पष्ट रूप से कह दे कि मुझे इसका आंसर नहीं पता है.इंटरव्यूवर अगर किसी सवाल के उत्तर देने में आपका सहायता करता है तो आप थैंक यू वर्ड का जरूर इस्तेमाल करें.

ऑब्जर्वेशन के साथ ही जागरूक भी रहें- इंटरव्यू में जाने से पहले आप करंट अफेयर्स पर पूरी तरह से फोकस करें क्योंकि करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल ही आपके स्कूल बढ़ाने में मदद करते हैं. इंटरव्यू में किसी भी तरह का बहस ना करें और स्मार्टनेस से हर प्रश्न का उत्तर दें. इंटरव्यू में आप एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन पॉइंट्स का ध्यान जरूर रखें. इंटरव्यू से पहले आप पर्सनैलिटी डिवेलप जरूर करें.

Most Popular