HomeMotivationalIAS Success Story:शादी के बाद फुल टाइम जॉब के साथ काजल ज्वाला...

IAS Success Story:शादी के बाद फुल टाइम जॉब के साथ काजल ज्वाला ने इस रणनीति से पास किया यूपीएससी की परीक्षा

यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए आपको सही रणनीति के साथ-साथ कठिन मेहनत करने की भी आवश्यकता होती है. हर साल लाखों की संख्या में विद्यार्थी इस परीक्षा को देखते हैं लेकिन इसमें सफल वही हो पाते हैं.जो कड़ी मेहनत करते हैं. बिना कठिन परिश्रम और सही रणनीति के आप इस परीक्षा को पास कभी नहीं कर पाएंगे.

आज हम आपको बताने वाले हैं हरियाणा की रहने वाली काजल के बारे में. काजल की सफलता के बीच सबसे बड़ा रोड़ा समय का अभाव था. काजल आईएएस का तैयारी तो करना चाहती थी लेकिन प्रॉब्लम के कारण वह अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकती थी. लेकिन काजल अपने आत्मविश्वास के बल पर बिना नौकरी छोड़े और बिना कोचिंग के 2018 में ऑल इंडिया में 28 वा रैंक हासिल की.

विवाहित जीवन नहीं बनी बाधा-

काजल ने अपने एक इंटरव्यू में कहा कि भारत में महिलाएं शादी के बाद अपने सपने को छोड़ देती है. लेकिन काजल ने शादी के बाद भी अपने सपने को पूरा किया और उनके सपने को पूरा करने में उनके पति ने उनका पूरा साथ निभाया. काजल के पति ने उन्हें ऐसे किसी काम में या घरेलू काम में नहीं उलझाया जो उनके सपने के बीच बाधा बने.

ऐसे निकाला टाइम-

काजल एक इंटरव्यू में बताया कि उनका घर नोएडा में था और वह जहां काम करती थी वह गुड़गांव में.काजल विप्रो में जॉब करती थी और वह किसी भी कीमत पर अपनी नौकरी नहीं छोड़ सकती थी. काजल को अपने घर से ऑफिस जाने में काफी ज्यादा समय लगता था ऐसे में वह आते जाते समय रास्ते में पढ़ाई किया करती थी.

कैसे की परीक्षा की तैयारी-

काजल का कहना है कि अलग-अलग किताबों को पढ़ने से अच्छा है आप एक ही किताब को पूरी गहराई से पढ़िए. काजल ने लक्ष्मीकांत के किताबों को अच्छी तरह से पड़ा और उन्होंने अपने परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स पर ज्यादा ध्यान दिया.

काजल की कहानी हमें यह सीख देती है कि अगर हम दिल से चाहे तो कोई भी सपना पूरा कर सकते हैं. कुछ पाने की जिद हमारे अंदर होगी तो हम 1 दिन बड़े से बड़े सपने को पूरा कर सकते हैं.

Most Popular