HomeMotivationalIAS Success Story:हिंदी मीडियम से पढ़ने वाली लड़की ने इस रणनीति से...

IAS Success Story:हिंदी मीडियम से पढ़ने वाली लड़की ने इस रणनीति से पूरा किया IAS अफसर बनने का सपना,पढ़िए गरिमा अग्रवाल के संघर्ष की कहानी

यूपीएससी की परीक्षा भारत के सबसे कठिन परीक्षा में एक मानी जाती है. हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी इस परीक्षा को देते हैं लेकिन इसमें सफल वही अभ्यर्थियों पाते हैं जो सही रणनीति अपनाते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए देश के अलग-अलग शहरों में हर साल लाखों बच्चे कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ते हैं. लेकिन बिना सही रणनीति अपना इस परीक्षा को पास करना बहुत ही मुश्किल है.

आज हम आपको एक ऐसे लड़के की कहानी बताने वाले हैं जो मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव खरगोन से निकलकर आईएएस अफसर बनने तक का सपना पूरा की.आज हम आपको बता रहे हैं गरिमा अग्रवाल की कहानी जिन्होंने अपने आईएस के सपने को पूरा करने के लिए इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ दी. गरिमा बचपन से ही पढ़ने में काफी तेज थी.लेकिन उनके लिए भी आईएस के सपने को पूरा करना इतना आसान नहीं था.इस सपने को पूरा करने के लिए गरिमा ने काफी मेहनत किया और लगातार संघर्ष करती रही.

हिंदी मीडियम से पढ़ी हैं गरिमा

आपको बता दें कि गरिमा अग्रवाल ने अपनी पूरी पढ़ाई स्टेट बोर्ड से किया. हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने के कारण गरिमा को कई संघर्षों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी अपने सपने को पीछा नहीं छोड़ा.गरिमा के माइक हाउसवाइफ है और उनके पिता एक बिजनेसमैन के साथ समाजसेवी भी हैं.

पहले ही प्रयास में बनीं आईपीएस

गरिमा ने स्कूल के jee का एग्जाम दिया और वह सिलेक्ट हो गए. उनका एडमिशन आईआईटी हैदराबाद में हो गया और वह वहां पढ़ने लगी.पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें अमेरिका में इंटर्नशिप करने का मौका मिला लेकिन उनका हमेशा से सपना था कि वह समाज सेवा करें.

गरिमा ने 2017 में यूपीएससी की परीक्षा दी और पहले प्रयास में वॉइस एग्जाम को पास कर ली. उनका चयन आईपीएस के पोस्ट के लिए हो गया .ट्रेनिंग के साथ भी उन्होंने अगले ही साल यानी साल 2018 में न केवल यूपीएससी परीक्षा पास की बल्कि 40वीं रैंक लाकर टॉप भी किया. इसी के साथ उनका बचपन का सपना पूरा हो गया.

गरिमा ने कहा कि वह आईएएस की तैयारी के दौरान सोशल मीडिया से सन्यास ले ली थी और उससे दूरी बना ली. उन्होंने कहा कि आपको सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है बिना कड़ी मेहनत की आप कुछ नहीं कर सकते है.

Most Popular