HomeMotivationalIAS Success Story: एक छोटे से गांव में रहने वाले सत्यम गांधी...

IAS Success Story: एक छोटे से गांव में रहने वाले सत्यम गांधी बने यूपीएससी टॉपर, जाने इनकी सफलता की कहानी

हर साल यूपीएससी की परीक्षा लाखों बच्चे देते हैं लेकिन इस परीक्षा में पास वही हो पाते हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं. इस परीक्षा में पास करने के लिए बच्चों को सही रणनीति के साथ पढ़ाई करना चाहिए.

पिछले महीने यूपीएससी का रिजल्ट जारी हुआ इसमें बहुत सारे बच्चों ने सफलता पाई इन्हीं बच्चों में एक सफल अभ्यर्थी थे सत्यम गांधी.सत्यम गांधी को यूपीएससी की परीक्षा में 10वां रैंक मिला.सत्यम गांधी की सफलता की कहानी काफी ज्यादा मोटिवेट करने वाली है.

सत्यम गांधी ग्रामीण इलाके के रहने वाले हैं इसलिए यह ग्रामीण इलाके का विकास करना चाहते हैं और यही लक्ष्य लेकर उन्होंन IAS जैसे परीक्षा में सफलता हासिल किया. सत्यम गांधी बिहार के समस्तीपुर के दीघा गांव के रहने वाले हैं.उनके पिता एक सरकारी कर्मचारी हैं और मां गृहिणी हैं. उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद दिल्ली से यूपीएससी की तैयारी किया. उन्होंने 12वीं के बाद पॉलिटिकल साइंस से ग्रेजुएशन किया और फिर यूपीएससी की तैयारी में लग गए.

इस रणनीति से सत्यम का सपना हुआ पूरा – सत्यम गांधी अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह डेडिकेटेड थे. किसी भी हाल में पहले ही प्रयास में यूपीएससी पास करना चाहते थे फिर उन्होंने पढ़ाई करना शुरू किया और एक सही रणनीति के साथ यह परीक्षा दिया और पास भी किया.

सत्यम का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी के लिए आपके पास सही रणनीति होनी चाहिए और कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है.यह मायने नहीं रखता है कि आप हिंदी मीडियम से है या इंग्लिश मीडियम से नहीं आप का बैकग्राउंड मायने रखता है.

Most Popular