HomeगोरखपुरIndian Railway IRCTC:इस ट्रेन में आपको कम पैसो मे मिलेगी फाइव स्टार...

Indian Railway IRCTC:इस ट्रेन में आपको कम पैसो मे मिलेगी फाइव स्टार होटल जैसी सुविधा, जाने इससे जुड़े डिटेल्स

भारतीय रेल सेवा यात्रियों को बहुत ही कम पैसे मे रेलवे सेवा उपलब्ध कराती है, बहुत ही कम पैसे में सिर्फ भारतीय रेलवे रेल सेवा ही उपलब्ध नहीं कराती बल्कि यात्रियों को एक लग्जरी यात्रा भी मुहैया कराती है.

आपको बता दें कि भारतीय रेल ने एक लग्जरी बौद्ध सर्किट ट्रेन की शुरुआत किया है.इस ट्रेन में यात्रा करने पर यात्रियों को भगवान बहुत से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा कराई जाएगी और साथ ही साथ फाइव स्टार होटल के जैसी सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी. इस ट्रेन में आपको हर तरह की सुविधा दी जाएगी. आइए जानते हैं ट्रेन के बारे में विस्तार से….

कोरोना के मामले जैसे-जैसे कम हो रहे हैं वैसे वैसे भारतीय रेलवे पर्यटन के दिशा में अपने कदम बढ़ा रहा है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ही बौद्ध सर्किट ट्रेन की शुरुआत की गई है. इस ट्रेन को भारत सरकार के स्वदेश दर्शन योजना स्कीम के तहत शुरू किया गया है. इस ट्रेन से यात्रियों को पूरे देश में जहां जहां बौद्ध भगवान के धार्मिक स्थल है वहां वहां दर्शन कराया जाएगा.

आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर दिए गए न्यूज के अनुसार
भगवान बुद्ध से जुड़े स्थलों सारनाथ, गया, कुशीनगर, श्रावस्ती और राजगीर के साथ-साथ कई जगह से यह ट्रेन गुजरेगी. यह ट्रेन दिल्ली से शुरू होगी. दिल्ली से शुरू होकर उत्तर प्रदेश बिहार और कई अन्य जगहों पर भगवान बौद्ध से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन आपको कराई जाएगी. इस ट्रेन में आपको ठाट बाट से जुड़े सब प्रकार की सुविधा मिलेंगे.

आपको बता दें कि यह ट्रेन 15 जनवरी को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू होगी. यह यात्रा 7 दिन और 8 रात की होगी इसमें आपको ₹88060 देने होंगे. एक डिब्बे में लगभग 96 यात्री सवार हो सकते हैं.इस ट्रेन को भगवान बुद्ध से जुड़ी पेंटिंग से सजाया जाएगा और इसमें बौद्ध धर्म के धार्मिक गीतों को बजाया जाएगा.

Most Popular