एक तरफ जहां कोरोना महामारी पड़ रहा है वहीं दूसरी तरफ महंगाई भी बढ़ रही है. गैस सिलेंडर से लेकर खाद्य पदार्थों की कीमतों तक सभी में बढ़ोतरी हो रही है. एलपीजी गैस सिलेंडरों के कीमतों में होने वाले लगातार वृद्धि के कारण लोगों की परेशानियां लगातार बढ़ती ही जा रही है.इस समय 14.2 क‍िलो वाला रसोई गैस स‍िलेंडर अलग- अलग शहरों में 900 से 950 रुपये के बीच है.

मामूली सब्‍स‍िडी से महंगाई से राहत नहीं-

कोविड-19 महामारी के फैलने से पहले केंद्र सरकार के द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडरों पर सब्सिडी दी जाती थी लेकिन अब कोरोना महामारी के कारण इस सब्सिडी को बंद कर दिया गया है. जिसके कारण लोगों की परेशानियां और ज्यादा बढ़ने लगी है.

फ‍िर बहाल हो सकती है एलपीजी सब्सिडी-

आपको बता दे की एक बार फिर से एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिल सकती है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि जल्दी एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल कर दी जाएगी.

अगर एक बार फिर सेल पी जी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल हो जाती है तो जनता को इसका सीधा लाभ मिलेगा. आम जनता को गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगा.आपको बता दें कि पिछले दिनों वित्त मंत्रालय को इस से संबंधित नोटिस भेजा गया था.

…तो 587 रुपये में म‍िलेगा स‍िलेंडर-

वित्त मंत्रालय को जो प्रस्ताव भेजा गया है उसमें यह कहा गया है कि झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है. देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू करने की जरूरत है. फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री ने यद‍ि इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई तो पेट्रोलियम कंपनियों के डीलर्स को सरकार 303 रुपये की सब्सिडी देगी. इस छूट का फायदा सीधा ग्राहकों को स‍िलेंडर की कीमत में म‍िलेगा. यानी अभी ज‍िस स‍िलेंडर के लिए आप 900 रुपये का भुगतान कर रहे हैं, उसके लिए आपको सिर्फ 587 रुपए देना होगा.