Home लखनऊ Lucknow news - अयोध्या में योगी की साधना: दिवाली की सुबह मुख्यमंत्री...

Lucknow news – अयोध्या में योगी की साधना: दिवाली की सुबह मुख्यमंत्री ने हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा अर्चना, राम मंदिर ट्रस्ट सदस्यों और संतों से भी मिले

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यह फोटो अयोध्या की है। शनिवार को दिवाली के दिन सीएम योगी ने हनुमानगढ़ी पहुंचकर बजरंग बली के दर्शन किए और उनकी पूजा अर्चना की।

सीएम योगी ने कारसेवक पुरम में संतों से की मुलाकातराम की पैड़ी घाट पर चल रहे सौंदर्यीकरण व विकास कार्यों का लिया जायजाशुक्रवार को अयोध्या में मनाई गई दिवाली, छह लाख से अधिक दिये जलाकर बना रिकॉर्ड

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी का अयोध्या दौरे का आज दूसरा दिन है। शुक्रवार को छोटी दिवाली के मौके पर दुनिया ने छह लाख से अधिक दीपों की रौशनी से जगमगाई अयोध्या देखी। 492 साल में यह पहला मौका था, जब राम जन्मभूमि पर 11 हजार दिये जलाए गए। सीएम योगी ने रात्रि विश्राम अयोध्या में किया। आज दिवाली के दिन योगी ने सुबह हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद राम की पैड़ी का निरीक्षण किया। यहां विकास कार्यों का अफसरों से अपडेट लिया है। वहां से कारसेवकपुरम गए। यहां राम मंदिर ट्रस्ट सदस्यों व साधु-संतों से मुलाकात की है। इस दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी योगी के साथ थे।

हनुमानगढ़ी में सीएम योगी।

हनुमानगढ़ी में सीएम योगी।

छोटी दिवाली पर जले 6,06,569 दिये, आज घाटों पर सफाई का काम जारी

शुक्रवार को अयोध्या ने अपनी भव्यता का एहसास कराया। सीएम योगी व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने हनुमानगढ़ी, रामलला के दर्शन-पूजन के बाद राम की पैड़ी पर दिये प्रज्जवलित किया। इस दौरान अयोध्या में राम की पैड़ी, राम जन्मभूमि व अन्य जगहों पर 6,06,569 दिये जलाए गए। सीएम योगी ने राम कथा पार्क में भगवान राम का राज्याभिषेक किया। आज भी दिवाली पर पूरी अयोध्या कल जैसी ही रंग बिरंगी झालरों से जगमग रहेगी। वहीं, नगर निगम के द्वारा राम की पैड़ी घाट की सफाई कराई जा रही है।

राम की पैड़ी पर घाटों की सफाई करते नगर निगम के कर्मी।

राम की पैड़ी पर घाटों की सफाई करते नगर निगम के कर्मी।

बना विश्व कीर्तिमान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अयोध्या के प्रति प्रतिबद्धता ने एक बार फिर इस प्राचीन नगरी को वैश्विक रिकॉर्ड सूची में दर्ज कराया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों ने उत्तर प्रदेश सरकार के इस ‘भव्य दीपोत्सव’ को देखा-परखा और अंततः एक साथ एक स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में दीप प्रज्ज्वलन को नवीन विश्व कीर्तिमान का दर्जा दिया।

छोटी दिवाली पर शुक्रवार को राम की पैड़ी दिये से रौशन हो उठी।

छोटी दिवाली पर शुक्रवार को राम की पैड़ी दिये से रौशन हो उठी।

सीएम योगी ने राम का राज्याभिषेक किया।

सीएम योगी ने राम का राज्याभिषेक किया।

Input – Bhaskar.com

Most Popular