Home लखनऊ Lucknow news- आंबेडकर जैसा महान व्यक्ति कभी-कभी धरा पर आता है: योगी

Lucknow news- आंबेडकर जैसा महान व्यक्ति कभी-कभी धरा पर आता है: योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारत रत्न डा. आंबेडकर जैसा महान व प्रेरक व्यक्ति इस धरा पर कभी-कभी आता है। विश्व में जब भी स्वतंत्रता, समानता, न्याय, बन्धुता की बात होगी, बाबा साहब को अत्यन्त आदर पूर्वक याद किया जाएगा।

मुख्यमंत्री रविवार को यहां डा. आंबेडकर महासभा कार्यालय में डा. आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। योगी ने कहा कि डा. आंबेडकर को वैश्विक सम्मान दिलाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का महत्वपूर्ण योगदान है। पीएम मोदी जहां एक ओर डा. आंबेडकर से जुड़े स्थलों को विकसित कर उनके दर्शन से वर्तमान एवं भावी पीढ़ी को जोड़ने का कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर उनकी सोच के अनुरूप विकास कार्यों को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों, दलितों व वंचितों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना वर्तमान सरकार की प्राथमिकता है। जनधन योजना, गरीब के लिए आवास, घर में शौचालय निर्माण, नि:शुल्क बिजली कनेक्शन, नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन जैसी योजनाओं से बेहतर जीवन स्तर उपलब्ध कराया गया है। प्रत्येक गरीब परिवार को आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया गया है। स्वामित्व योजना ने गरीबों के हाथ में ताकत सौंपी है। कार्यक्रम को श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक तथा महासभा के अध्यक्ष डा. लालजी प्रसाद निर्मल ने भी संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने ‘डा. आंबेडकर और जोगेन्द्रनाथ मंडल’ पुस्तक का विमोचन किया। कार्यक्रम से पूर्व योगी ने महासभा परिसर में स्थापित तथागत बुद्ध की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया डा. आंबेडकर के अस्थि कलश पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल व सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Most Popular