Home लखनऊ Lucknow news- इस साल स्कूलों में नहीं होगा शीतकालीन अवकाश

Lucknow news- इस साल स्कूलों में नहीं होगा शीतकालीन अवकाश

प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2020-21 में शीतकालीन अवकाश नहीं होगा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से 2021-22 के शीतकालीन एवं ग्रीष्मकालीन अवकाश को लेकर जारी आदेश को लेकर फैले भ्रम के बाद विभाग ने साफ किया है कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में शातकालीन अवकाश नहीं होगा।

बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने इस साल 14 अगस्त को टाइम एंड मोशन स्टडी के आधार पर शैक्षणिक कार्यों के लिए समय अवधि कार्य निर्धारण का आदेश जारी किया था। इसमें पांचवें बिन्दु पर शैक्षिक सत्र 2021-22 में 31 दिसंबर से 14 जनवरी  तक शीतकालीन अवकाश और 20 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया है।

परिषदीय शिक्षकों और विद्यार्थियों में चर्चा होने लगी कि इस साल 31 दिसंबर से 14 जनवरी 2021 तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहेगा। लखनऊ के बीएसए दिनेश कुमार ने बताया कि शासन की ओर से जारी आदेश सत्र 2021-22 के लिए है। लिहाजा इस सत्र में शीतकालीन अवकाश नहीं होगा।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने बताया कि इस साल कोरोना संक्रमण के कारण परिषदीय स्कूलों का संचालन नहीं हो रहा है। बच्चों को स्कूल बुलाया नहीं जा रहा है। लेकिन स्कूलों में शिक्षकों से शैक्षिक गतिविधियों से जुड़े दूसरे कराए जाने हैं। इसलिए शासन स्तर पर शीतकालीन अवकाश नहीं करने का निर्णय किया गया है।
 

Most Popular