Home लखनऊ Lucknow news- एक दुकान का लाइसेंस निलंबित, चार को नोटिस

Lucknow news- एक दुकान का लाइसेंस निलंबित, चार को नोटिस

गौरीगंज (अमेठी)। किसानों को गुणवत्तापरक बीज व उर्वरक मुहैया कराने के लिए डीएम के निर्देश पर तीन संयुक्त टीमों ने बुधवार व बृहस्पतिवार को 44 उर्वरक/ बीज की दुकानों पर छापा मारा। इस दौरान टीम ने दुकानों से 47 नमूने संग्रहीत कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा। कार्यवाही के दौरान दस्तावेज नहीं होने पर एक विक्रेता का अनुबंध पत्र निलंबित करते हुए चार विक्रेताओं को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है।

रवी सीजन में मिलावटी खाद व बीज बिक्री को प्रतिबंधित करने के लिए डीएम अरुण कुमार के निर्देश पर कृषि विभाग इन दिनों कार्यवाही करने में जुटा है। बुधवार व बृहस्पतिवार को उपनिदेशक कृषि सत्येंद्र सिंह गौरीगंज में, भूमि संरक्षण अधिकारी डॉ. हरिकृष्ण मिश्र अमेठी में तो जिला कृषि अधिकारी अखिलेश पांडेय ने तिलोई व मुसाफिरखाना तहसील क्षेत्र में संचालित उर्वरक व बीज की 44 दुकानों पर छापा मारा।

छापामारी के दौरान दुकानों पर मौजूद स्टॉक व दस्तावेजों का सत्यापन करते हुए ई-पॉस मशीन से वितरण व कैश बुक की जांच की। जांच के दौरान दुकान में मौजूद दस्तावेजों में कमी मिलने पर जिला कृषि अधिकारी ने विकास कृषि रक्षा केंद्र सेमरौता का अनुबंध पत्र सस्पेंड तो स्टॉक बोर्ड नहीं होने के साथ कई अन्य कमियां मिलने पर अन्य चार विक्रेताओं को नोटिस जारी कर जवाब देने का निर्देश दिया है।

कार्यवाही के दौरान टीम ने बीज व उर्वरक के 47 नमूने संग्रहीत कर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जांच में बीज व उर्वरक के नमूने फेल होने की दशा में केस दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि मिलावटी व मानकविहीन खाद व बीज की बिक्री जिले में प्रतिबंधित करने के लिए कार्यवाही लगातार जारी रहेगी। संयुक्त टीम की कार्रवाई से उर्वरक व बीज विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है।

Most Popular