Home लखनऊ Lucknow news- एफएसएसएआई ने सरसों तेल पर लगी ब्लेंडिंग की रोक हटाई,...

Lucknow news- एफएसएसएआई ने सरसों तेल पर लगी ब्लेंडिंग की रोक हटाई, कम हो सकती है कीमत

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआई) ने सरसों तेल में दूसरे तेल के मिश्रण (ब्लेंडिंग) पर लगी रोक को हटा दिया है। इस संबंध में भारतीय खाद्य संरक्षा व प्राधिकरण की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट में हुई एक याचिका पर हुई सुनवाई के बाद नए निर्देश जारी किए गए हैं।

एफएसडीए मुख्यालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इससे लगातार महंगा हो रहा सरसों तेल सस्ता होने की उम्मीद है। बीते अक्तूबर में सरकार ने सरसों तेल में मिलावटखोरी रोकने को लेकर ब्लेंडिंग पर रोक लगा दी थी। इसके बाद से ही सरसों तेल के दाम लगातार बढ़ने से आम उपभोक्ता परेशान था।

वर्तमान में ब्रांडेड सरसों का तेल 130 से 150  रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। रोक लगाने के बाद ही ब्लेंडिंग ऑयल बनाने वाली कुछ तेल कंपनियों ने दिल्ली हाईकोर्ट में सरकार के निर्देश को गलत बताते हुए रोक हटाने को लेकर याचिका दाखिल की थी।

सरसों के तेल में 20% तक होती थी ब्लेंडिंग

एफएसडीए से जुड़े मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि एक तय मात्रा के तहत सरसों के तेल में मिलाए जाने वाले दूसरे तेलों के सम्मिश्रण को ही ब्लेंडिंग कहते हैं। अभी तक सरसों के तेल में 20 फीसद तक ब्लेंडिंग होती थी। इस पर रोक लगाने के पीछे तर्क था कि शुद्ध सरसों इस्तेमाल होने से सरसों की खपत बढ़ेगी।

वहीं ब्लेंडिंग की आड़ में चल रहे मिलावट के धंधे पर भी रोक लगेगी। रोक के बाद से फुटकर बाजार में ब्रांडेड कंपनियों के  सरसों तेल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हुई है। रोक वापस लेने के निर्देश के बाद अब सरसों तेल की कीमतों में जल्द ही कमी देखने को मिलेगी।

आगे पढ़ें

सरसों के तेल में 20% तक होती थी ब्लेंडिंग

Most Popular