Home लखनऊ Lucknow news- कई स्कूलों के बच्चों को नहीं मिली कन्वर्जन कास्ट

Lucknow news- कई स्कूलों के बच्चों को नहीं मिली कन्वर्जन कास्ट

अमेठी। कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर स्कूलों में पठन-पाठन बंद होने के चलते सरकार ने एमडीएम के लिए आवंटित राशन व कन्वर्जन कास्ट बच्चों को सीधे मुहैया कराने का निर्देश दिया था। कई स्कूलों को इसका लाभ मिला भी। हालांकि कई विद्यालय ऐसे हैं जहां के बच्चों को कन्वर्जन कास्ट नहीं मिली। शिकायत मिलने के बाद बीईओ ने मामले की जांच शुरू की है।

कोविड-19 के चलते 22 मार्च से ही सभी कक्षा एक से आठ तक के सभी परिषदीय, राजकीय, सहायता व मान्यता प्राप्त तथा मदरसा स्कूलों में एमडीएक निर्माण बंद है। शुरुआती कुछ दिनों तक एमडीएम निर्माण बंद होने का मामला लंबा खिंचने के बाद शासन ने एमडीएम के लिए प्रति बच्चा आवंटित राशन उसके परिवार तो कन्वर्जन कास्ट बच्चे या अभिभावक के बैंक खातों में भेजने का निर्देश दिया था।

निर्देश में कहा गया था कि 24 मार्च से 30 जून तक प्रत्येक बच्चे को 374 रुपये के हिसाब से उनके खातों में भेजा जाए। दूसरी शिफ्ट में एक जुलाई से 31 अगस्त तक पंजीकृत बच्चों को 243 रुपये खातों में भेजने को कहा गया था।

परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के खाते में तो एमडीएम का राशन वितरित होने के साथ कन्वर्जन कास्ट की राशि भेजी जा रही है लेकिन कई मान्यता प्राप्त स्कूल ऐसे हैं जहां के बच्चों को यह राशि नहीं मिली।
विशेषरगंज के काली इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले एक बच्चे के अभिभावक ने नाम नहीं छापने का अनुरोध करते हुए बताया कि उनके बच्चे को इस मद का एक भी पैसा नहीं मिला है। बीईओ हरिनाथ सिंह ने बताया कि जहां शिकायत मिल रही है जांच की जा रही है। कहा कि पहली शिफ्ट में भेजी गई कन्प्वर्जन कास्ट की राशि स्कूलों को उपलब्ध करा दी गई है। दूसरी शिफ्ट में भेजी गई राशि अभी नहीं मिली है। आवंटन मिलते ही उसे बच्चों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

Most Popular