Home लखनऊ Lucknow news- कक्षाओं में पहले की तरह लौटने लगी रौनक

Lucknow news- कक्षाओं में पहले की तरह लौटने लगी रौनक

10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी तरह हुई ऑनलाइन

स्कूलों की ओर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए मुहैया कराई जा रही ऑनलाइन पाठ्य सामग्री में 70 प्रतिशत से ज्यादा की कमी आ गई है। स्कूल अब धीरे-धीरे पूर्व की तरह ऑफलाइन शिक्षण पद्धति की ओर लौटने लगे हैं। कई स्कूलों में तो कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई पूरी तरह से ऑफलाइन हो चुकी है।

स्कूलों में कक्षा 10 और 12 के छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह से ऑफलाइन हो चुकी है। लाइव कक्षाएं बंद हो चुकी हैं। थोड़ी ही पाठ सामग्रियां जैसे छोटे नोट्स ऑनलाइन मुहैया कराए जा रहे हैं।

अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि कई स्कूलों में अब सिर्फ ऑफलाइन पढ़ाई हो रही है। अवध कॉलेजिएट के प्रबंधक सर्वजीत सिंह ने बताया कि कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों की कक्षाएं ऑफलाइन हो रही हैं। पायनियर मोंटसरी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शर्मिला सिंह ने बताया कि कुछ बच्चे ही है जो किन्हीं कारणों से स्कूल नहीं आ सकते। केवल उनके लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। अब परीक्षाएं भी ऑफलाइन हो रही है।

एक पाली में 5 घंटे पढ़ाने की अनुमति

शासन ने मंगलवार से स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई एक पाली में 5 घंटे कराए जाने की अनुमति दे दी। कई स्कूलों में 5 घंटे की पढ़ाई शुरू हुई तो कई स्कूलों ने इसे आंशिक रूप से लागू किया। स्कूलों के अनुसार अगले सप्ताह से पूरी तरह स्कूल 5 घंटे का हो जाएगा।

जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के चेयरमैन सर्वेश गोयल ने बताया कि मंगलवार से कक्षा 12 के छात्रों के लिए 5 घंटे की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू की गई। अगले सप्ताह सोमवार से कक्षा 9 से 11 तक के छात्रों के लिए भी 5 घंटे की ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। सेंट जोसेफ इंटर कॉलेज के निदेशक अनिल अग्रवाल ने बताया कि अगले हफ्ते से टाइम टेबल तैयार कर 5 घंटे की पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। सीएमएस के ऋषि खन्ना ने बताया कि उनके यहां टेस्ट खत्म होने के बाद ही 5 घंटे की कक्षाएं चलेंगी। पायनियर मोंटसरी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शर्मिला सिंह ने बताया कि शनिवार से प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। इनको छोड़ अगले हफ्ते से कक्षा 9 और 11 की पढ़ाई 5 घंटे की कराई जाएगी। लखनऊ पब्लिक स्कूल के प्रवक्ता जितेंद्र ने बताया कि टाइम टेबल तैयार किया जा रहा है। अगले सप्ताह से पांच घंटे की कक्षाएं चलेंगी।

Most Popular