HomeलखनऊLucknow news- कालीचरण पीजी कॉलेज में प्रवेश आवेदन 19 से, मेरिट के...

Lucknow news- कालीचरण पीजी कॉलेज में प्रवेश आवेदन 19 से, मेरिट के आधार पर लिए जाएंगे प्रवेश, ऑनलाइन व ऑफलाइन हो सकेंगे आवेदन

लखनऊ। कालीचरण पीजी कॉलेज में सत्र 2021-22 की प्रवेश प्रक्रिया 19 मार्च से शुरू हो रही है। प्रवेश आवेदन ऑनलाइन होंगे। प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। प्रवेश आवेदन शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गई है। कॉलेज में ड्रेस कोड भी लागू कर दिया गया है। यह निर्णय शनिवार को प्राचार्य डॉ. देवेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक में लिया गया।

प्राचार्य ने बताया कि प्रवेश-समिति की प्रभारी/समन्यवयक डॉ. अल्का द्विवेदी को बनाया गया है। समिति ने तय किया कि प्रवेश फॉर्म व विवरणिका का मूल्य पिछले साल की तरह 600 रुपये ही रहेगा। इसमें कोई वृद्धि नहीं की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन फार्म कॉलेज की वेवसाइट kcpgclko.in पर 19 मार्च से और ऑफलाइन कॉलेज के प्रशासनिक भवन से 01 अप्रैल से मिलेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून होगी। उन्होंने बताया कि प्रवेश मेरिट के आधार पर होंगे। मेरिट में आरक्षण निर्देशों का पालन किया जाएगा। प्रवेश के लिए पहली मेरिट सूची 18 जून को जारी की जाएगी। पहली मेरिट सूची के प्रवेश की अंतिम तिथि 21 जून है। जरूरत पड़ने पर दूसरी प्रवेश सूची 22 जून जारी की जाएगी, जिससे 25 जून तक प्रवेश लिए जाएंगे। स्व वित्तपोषित पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया 26 जून से शुरू होगी।

बीएससी, बीबीए में भी प्रवेश संभावित

प्राचार्य ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय से बीएससी व बीबीए पाठ्यक्रम से संबद्धता की कार्यवाही अंतिम चरण है। इसी सत्र से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। इसे अन्य बीएससी कोर्सों के साथ जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर एवं मेधावी छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय द्वारा शुल्क में सहायता भी दी जाएगी। कॉलेज में कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए रेमिडियल क्लास की व्यवस्था की गई है। पीजी विद्यार्थियों के लिए यूजीसी-नेट की तैयारी हेतु नियमित क्लास संचालन की भी सहमति बैठक में बनी।

कोर्स व सीट

बीए : 800 सीट

बीकॉम : 360 सीट

बीकॉम आनर्स : 60 सीट

बीजेएमसी : 60 सीट

बीएलआईएस : 60 सीट

एमए हिन्दी : 60 सीट

एमए समाजशास्त्र : 60 सीट

एमए शिक्षाशास्त्र : 40 सीट

एमकॉम वार्षिक : 60 सीट

एमकॉम एप्लाइड इकोनॉमिक्स : 60 सीट

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular