Home लखनऊ Lucknow news - केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी समेत भाजपा के 8 प्रत्याशियों...

Lucknow news – केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी समेत भाजपा के 8 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में यूपी के राज्यसभा उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

  • उम्मीदवारों ने प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव, सीएम की मौजूदगी में किया नामांकन
  • अलका दास ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकनपत्र खरीदा, जमा नहीं किया

उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए भाजपा ने अब तक 8 प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। इन सभी उम्मीदवारों ने आखिरी दिन नामांकन दाखिल कर दिया। अभी तक भाजपा ने नौवां उम्मीदवार नहीं उतारा है। हालांकि, अलका दास ने एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन पत्र लिया है, लेकिन जमा नहीं किया है।

केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और नीरज शेखर को भाजपा दूसरी बार यूपी से राज्यसभा भेजेगी। पूर्व मंत्री हरिद्वार दुबे, पूर्व डीजीपी पुलिस बृजलाल, पूर्व विधायक सीमा द्विवेदी, सिडको के अध्यक्ष बीएल वर्मा और पूर्व प्रदेश मंत्री गीता शाक्य को उम्मीदवार बनाया गया है।

भाजपा के आठ उम्मीदवारों में दो ब्राह्मण, दो ठाकुर, दो पिछड़ा, एक एससी और एक सिख है। सभी उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। नामांकन के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश सरकार के मंत्री व भाजपा के वरिष्ठ नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

निर्दलीय प्रत्याशी नहीं आया तो बिना चुनाव हुए पहुंच जाएंगे राज्यसभा
सपा से रामगोपाल यादव तथा बसपा से रामजी गौतम मैदान में एक-एक उम्मीदवार उतारने के बाद अब कुल 10 प्रत्याशी मैदान में होंगे। ऐसे में कोई निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में नहीं आता है तो निर्विरोध निर्वाचन होगा।

कल नामांकन पत्र की होंगी जांच, वोटिंग हुई तो 9 नवंबर को आएंगे परिणाम
भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा 13 अक्टूबर को की थी। इन दस सीटों के लिए चुनाव की अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी हो गई है। प्रदेश के दस राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है। घोषित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन 27 अक्टूबर तक भरे जाएंगे। 28 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की होगी। 2 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 9 नवंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना होगी और परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

Input – Bhaskar.com

Most Popular