Home लखनऊ Lucknow news- कोरोना ‘कमजोर’ पड़ा तो अफसर चले छुट्टियां मनाने, एक दर्जन...

Lucknow news- कोरोना ‘कमजोर’ पड़ा तो अफसर चले छुट्टियां मनाने, एक दर्जन से अधिक आईएएस अधिकारियों ने छुट्टियों के लिए किया आवेदन

पिछले नौ महीने से कोरोना से जंग में दिन-रात जूझ रहे आईएएस अधिकारी क्रिसमस और नए वर्ष का जश्न मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। एलटीसी (लीव ट्रेवल कंशेसन), अर्जित अवकाश (ईएल) व विदेश यात्रा की अनुमति के लिए एक दर्जन से अधिक आईएएस अधिकारियों ने आवेदन किया है। 

नियुक्ति विभाग के जरिये इन पर मुख्य सचिव के स्तर से कार्रवाई की जाएगी। कोरोना महामारी की शुरुआत मार्च से ही हो गई थी। तब से शासन के वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों से लेकर फील्ड तक के अधिकारी दिन-रात महामारी के रोकथाम के प्रबंधन में दिन-रात लगे हुए हैं। 

पूर्व के वर्षों में कई अफसर जून की गर्मियों में छुट्टी मनाने निकल जाते थे। इस गर्मी में कोविड-महामारी के प्रोटोकाल की वजह से वे छुट्टी मनाने नहीं जा सके। इधर, कोविड-19 की दूसरी लहर के हल्का पड़ने से राहत महसूस कर रहे अफसरों ने छुट्टियों के लिए आवेदन करने शुरू कर दिये हैं। 

ये आवेदन दिसंबर से जनवरी की विभिन्न तिथियों में किए जा रहे हैं। विभिन्न विभागों से मिली जानकारी के मुताबिकपांच प्रमोटी आईएएस अधिकारियों ने छुट्टी की अर्जी भेजी है। इनमें विशेष सचिव स्तर के दो अधिकारियों ने केरल जाने व एक ने दुबई जाने की अनुमति मांगी है। दो अन्य विशेष सचिवों ने अर्जित अवकाश के लिए आवेदन किया है। 

कोरोना वायरस: जांच के लिए सैंपल देते लोग
– फोटो : अमर उजाला

इनके अलावा दो निदेशालयों की मुखिया महिला आईएएस ने भी छुट्टी की अर्जी बढ़ाई है। एक आईएएस दंपति एक साथ छुट्टी पर जाना चाहते हैं। चार अपर मुख्य सचिव, एक प्रमुख सचिव व एक आयुक्त स्तर के अधिकारी एलटीसी पर जाना चाहते हैं।

एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने बताया कि अवकाश स्वीकृत करने और अवकाश पर जाने वाले अधिकारियों के स्थान पर प्रतिस्थानी को नामित करने का अधिकार मुख्य सचिव को है। नियुक्ति विभाग अफसरों की छुट्टी के आवेदन मुख्य सचिव को भेजेगा। मुख्य सचिव इस संबंध में निर्णय लेंगे। कई आवेदक अधिकारियों ने स्वीकार किया कि उनकी छुट्टियां स्वीकृत हो गई हैं।

आगे पढ़ें

Most Popular