HomeलखनऊLucknow news- कोरोना की रोकथाम के लिए नए दिशा-निर्देश, अपार्टमेंट में एक...

Lucknow news- कोरोना की रोकथाम के लिए नए दिशा-निर्देश, अपार्टमेंट में एक से अधिक केस मिले तो पूरा टावर होगा कंटेनमेंट जोन

उत्तर प्रदेश में कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए जारी नए दिशा-निर्देशों के अनुसार यदि किसी जगह एक पॉजिटिव मरीज पाया गया है और वहां फिर से कोई मरीज मिलता है तो उस क्षेत्र में 50 मीटर रेडियस को प्रतिबंधित किया जाएगा। इसमें 60 घरों को लक्ष्य बनाकर कार्यवाही की जाएगी।

इनमें वह घर भी शामिल होंगे, जिनमें पहला मरीज मिलने पर कंटेनमेंट जोन में शामिल किया गया था। यदि किसी अपार्टमेंट में एक केस मिलेगा तो उसके एक तल को ही कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। यदि अधिक केस मिले तो पूरे टॉवर को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा।

कंटेनमेंट जोन में टीम से चिह्नित किसी भी संभावित रोगी की पहचान होने के बाद 24 घंटे में उसकी जांच जरूरी है। अंतिम पॉजिटिव केस का नमूना लेने की तारीख से 14 दिन तक संबंधित क्षेत्र कंटेनमेंट जोन बना रहेगा। यदि अंतिम पॉजिटिव केस के नमूना कलेक्शन की तारीख से 14 दिन तक कोई अन्य केस उस क्षेत्र में नहीं पाया जाता है तो उसे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर कर दिया जाएगा। हर दिन नए मिले केस के क्षेत्र में कंटेनमेंट की कार्यवाही उसी दिन की जाएगी।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कंटेनमेंट जोन में घर-घर टीमें जाएंगी। पांच टीमों पर एक सुपरवाइजर तैनात किया जाएगा। यह टीमें घरों में खांसी, जुखाम, बुखार और सांस लेने में परेशानी वाले रोगियों को चिह्नित करेंगी। इनके नमूने लेकर आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे जाएंगे। यह जिम्मेदारी सैंपल कलेक्शन टीम के नोडल अधिकारी की होगी।

Most Popular