Home लखनऊ Lucknow news- कोरोना वैक्सीन लगाने वालों को देंगे प्रशिक्षण, अपर मुख्य सचिव...

Lucknow news- कोरोना वैक्सीन लगाने वालों को देंगे प्रशिक्षण, अपर मुख्य सचिव ने की टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा

उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना वैक्सीन लगाने वालों को प्रशिक्षण दिए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने इनकी सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। वह कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारी और पल्स पोलियो के संबंध में स्टेट टास्क फोर्स के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने वैक्सीन के हब सेंटर, बॉयो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन की व्यवस्था में तेजी लाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोल्ड चेन को बनाए रखने के लिए उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने सभी जिलों में संबंधित अधिकारियों को स्वास्थ्य कर्मियों का शत-प्रतिशत डाटा अपलोड करने के लिए कहा। साथ ही उनसे कार्य पूरा करने का प्रमाण पत्र भी लिया जाए।

 उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एएनएम बड़े स्तर पर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने में सहयोग कर रही हैं। जो एएनएम जरूरी अर्हताएं पूरी कर चुकी हैं, उनकी प्रोन्नति का प्रस्ताव बनाकर भेजा जाए। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार, महानिदेशक परिवार कल्याण डॉ. राकेश दुबे, महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. डीएस नेगी और राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी भी मौजूद थे।

17 से 24 जनवरी तक पल्स पोलियो अभियान

अपर मुख्य सचिव ने अगले साल 17 से 24 जनवरी तक बच्चों को पल्स पोलियो दवा पिलाने का अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसका दूसरा चरण फरवरी में पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर बच्चे का टीकाकरण किया जाएगा। छूटे हुए बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

आगे पढ़ें

17 से 24 जनवरी तक पल्स पोलियो अभियान

Most Popular