Home लखनऊ Lucknow news- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर बरतें...

Lucknow news- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर बरतें सतर्कता : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए हर स्तर पर सतर्कता बरतें। लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाएं। मुख्यमंत्री मंगलवार को लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने लखनऊ में विशेष सतर्कता बरतने और इलाज की व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को पूरी तरह सक्रिय रखा जाए। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से चलाएं। यह सुनिश्चित करें कि विशेषज्ञ चिकित्सक कोविड वॉर्ड में नियमित राउंड लें, जिससे मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके। एंबुलेंस सेवा को अधिक प्रभावी बनाया जाए। इसके लिए एंबुलेंस सेवा को जिला या मंडल स्तर से संचालित किया जाए। निकट भविष्य में कोविड-19 की वैक्सीन की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए वैक्सीनेटर के प्रशिक्षण में तेजी लाएं और वरिष्ठ अधिकारी इसकी लगातार मॉनिटरिंग करें।

अलाव जलाएं, कंबल बांटे, रैन बसेरों में दें सुरक्षा और सफाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्दी के लिहाज से अलाव की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने जरूरतमंदों को कंबल बांटने और रैन बसेरों में सुरक्षा के साथ ही स्वच्छता के प्रबंध करने के भी निर्देश दिए। वे लोकभवन में एक बैठक में विभिन्न विभागों के कामों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल योजनाओं और मेडिकल कॉलेज परियोजनाओं की डीपीआर समय से तैयार करते हुए इनका निर्माण निर्धारित समयावधि में पूर्ण किया जाए।

उन्होंने मंडलों में स्थापित किए जा रहे अटल आवासीय विद्यालयों को तेजी से पूरे कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि धान खरीद प्रक्रिया की नियमित मॉनिटरिंग करते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को मंडी और धान क्रय केंद्रों पर अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो।

सरदार पटेल भारत गणराज्य की एकता और अखंडता के सूत्रधार 
मुख्यमंत्री ने पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर मंगलवार को जीपीओ पार्क स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कहा, सरदार पटेल देश के महान सपूत तथा भारत गणराज्य की एकता और अखंडता के सूत्रधार थे। प्रदेश की जनता की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि यह देश भले ही राजनीतिक रूप से किसी काल खंड में अलग-अलग रहा हो, लेकिन सांस्कृतिक रूप से जब से मानव ने इस धरती पर जन्म लिया है, उत्तर में हिमालय दक्षिण में समुद्र तक पूरा भारत एक सांस्कृतिक इकाई के रूप में जाना जाता था।

देश की एकता और अखंडता को विदेशी हुकूमत ने खंडित करने का प्रयास किया, लेकिन सरदार पटेल ने एकता और अखंडता को मजबूत करते हुए भारत को एक ऐसे स्वरूप में ला खड़ा किया। सरदार पटेल ने भारत को एक सूत्र में बांधकर देश की एकता व अखंडता का अभेद्य कवच बनाया। इस मौके पर विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, विधायक शशांक वर्मा, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Most Popular