Home लखनऊ Lucknow news- खानपान और सफाई पर होटल व रेस्टोरेंट को मिलेगी स्टार...

Lucknow news- खानपान और सफाई पर होटल व रेस्टोरेंट को मिलेगी स्टार रेटिंग

खानपान और सफाई पर होटल व रेस्टोरेंट को मिलेगी स्टार रेटिंग

राजधानी के होटल व रेस्टोरेंट को खानपान की गुणवत्ता, उसे तैयार करने से जुड़े मानकों और साफ-सफाई के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी।

अभिहित अधिकारी एसपी सिंह ने बताया कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) ने ‘ईट राइट चैलेंज’ के तहत यह पहल शुरू की है।

उन्होंने बताया कि यह रेटिंग एक से लेकर पांच तक की होगी। काउंटर में डिस्प्ले पर रेटिंग देखकर ग्राहक पसंद का सुरक्षित रेस्टोरेंट चुन सकेंगे।
उन्होंने बताया कि ‘ईट राइट चैलेंज’ कार्यक्रम के तहत स्वच्छता और गुणवत्ता पर आधारित रेटिंग के विषय में खाद्य प्रतिष्ठानों के संचालकों को जानकारी दी जा रही है।
इसके लिए एफएसएसआई ने नियुक्त संस्था की ओर से प्रत्येक रेस्टोरेंट व प्रतिष्ठान में खाद्य सुपरवाइजर की तैनाती को अनिवार्य बनाया है। साथ ही खुली मिठाई व खाद्य सामग्री की ट्रे पर ‘बेस्ट बिफोर’ लिखना भी जरूरी है।
इन मानकों पर खरा उतरना होगा
स्टार रेटिंग के लिए रेस्टोरेंट व प्रतिष्ठान में सफाई के साथ गुणवत्ता वाले सामग्री के इस्तेमाल से खानपान तैयार करने के मानकों को परखा जाएगा। इसके अलावा खाद्य पदार्थ को सुरक्षित व ढंककर रखने, परिसर व आसपास गंदगी न होने देने, स्टाफ की सफाई के साथ ड्रेस कोड, प्लास्टिक दस्ताना व कैप का भी ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन के साथ मास्क भी जरूरी होगा।

Most Popular