Home लखनऊ Lucknow news - गणतंत्र दिवस की तैयारियां: लखनऊ में 26 जनवरी को...

Lucknow news – गणतंत्र दिवस की तैयारियां: लखनऊ में 26 जनवरी को जिला प्रशासन भी निकालेगा झांकी, सिनेमाघरों में देशभक्ति गीत बजेंगे

डीएम आवास पर हुई बैठक में गणतंत्र दिवस की तैयारियों पर चर्चा की गई। इस मौके पर डीएम ने कहा कि इस बार लखनऊ जिला प्रशासन की तरफ से भी झांकी निकाली जाएगी।

सिनेमाघरों में कोविड से बचाव का प्रदर्शन भी किया जाएगा

गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर गुरुवार को बैठक की गई। इसमें यह फैसला लिया गया कि इस बार जिला प्रशासन की झांकी भी परेड में निकाली जाएगी। जिलाधिकारी के मुताबिक, झांकी के इंचार्ज अपर जिलाधिकारी टीजी विश्व भूषण मिश्रा होंगे। डीएम ने सभी को एकता‚ अखंडता और पर्यावरण की सुरक्षा पर झांकी बनाने की सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता‚ जल संरक्षण‚ पर्यावरण‚ सरकार की विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित राष्ट्रीय एकता व अखंडता पर आधारित झांकियां प्रस्तुत की जायें।

जिलाधिकारी ने बताया कि गणतंत्र दिवस 2021 की विधान सभा के सामने से गुजरने वाली गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व सेना के कमाण्डर करेंगे। पूर्वाह्न 10 बजे राज्यपाल विधान भवन के समक्ष परेड का अभिवादन स्वीकार करेंगे।

सिनेमाघरों में बजेंगे देशभक्ति के गीत और कोविड से बचाव का होगा प्रदर्शनजिलाधिकारी ने बताया कि परेड में स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों एवं दलों के भाग लेने के लिए सम्बन्धित विभाग अपने प्रस्ताव राइटअप के साथ एडीएम पूर्वी के पास भेजें। उन्होंने बताया कि परेड में शामिल होने के लिये विद्यालयों की टीमों का चयन 10 जनवरी‚ चयनित दलों का पूर्वाभ्यास 12 से 21 जनवरी तक स्थानीय पÙलिस लाइन में होगा। परेड में सेना पुलिस‚ सशस्त्र सीमा बल‚ होमगार्ड‚ एनसीसी आदि की टुकड़ियां भाग लेंगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि सिनेमा घरों में देश भक्ति की फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा। आगामी एक जनवरी से 31 जनवरी 2021 तक जनपद के समस्त सिनेमा घरों में फिल्म के प्रदर्शन से पहले एक मिनट देशभक्ति के गीत व मध्यान्ह में 30 सेकेंड कोविड–19 से बचाव के उपायों का प्रदर्शन किया जाएगा। अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी केपी सिंह ने बताया कि 25 जनवरी को देश भक्ति के गीतों का प्रसारण‚ मुशायरा एवं कवि सम्मेलन‚ प्रभातफेरी‚ विभिन्न धार्मिक स्थानों पर विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा।

Input – Bhaskar.com

Most Popular