Home लखनऊ Lucknow news - गेहूं एवं जौ की फसल को लेकर पहल: कृषि...

Lucknow news – गेहूं एवं जौ की फसल को लेकर पहल: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अयोध्या में किया अनुसंधान प्रक्षेत्र का लोकार्पण, कहा- किसानों के हित में कदम उठा रही है सरकार

यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण।

पूरे प्रदेश में धान की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सुनिश्चित की जा रही है

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को एन डी यूनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर परिसर में गेहूं एवं जौ अनुसंधान प्रक्षेत्र का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नये अप्रयोज्य भूमि को “गेहूं एवं जौ अनुसंधान प्रक्षेत्र ” में विकसित किया गया है। इससे अब बिना उपयोग वाली भूमि की उपयोगिता विकसित हो सकेगी।

उन्होंने इस दौरान शस्य विज्ञान प्रक्षेत्र का निरीक्षण किया। प्रक्षेत्र पर न्यू हॉलैंण्ड ट्रैक्टर एवं एक्सेसरीज का लोकार्पण भी किया। यहां पराली प्रबंधन का प्रदर्शन किया गया। मंत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी अगले वर्ष से सब्जियों के पौधे तैयार करके उपलब्ध करवाए।

पूरे प्रदेश में धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित

कृषि मंत्री शाही ने कहा कि धान की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पूरे प्रदेश में सुनिश्चित की जा रही है। सरकार ने किसानों के हित में कई योजनाओं को शुरू किया है। कृषि यंत्रों पर 80% अनुदान दिया जा रहा है किसान इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं। मंत्री ने मंडी परिषद द्वारा निर्माणाधीन छात्रावास के भवन का निरीक्षण किया।

उन्होंने कृषि शिक्षा दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के एग्रीबिजनेस ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम, का उद्घाटन किया।। कार्यक्रम में डॉ राजेंद्र प्रसाद की जीवनवृत पर संक्षिप्त व्याख्यान एवं अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह ने मंत्री का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय के गतिविधियों एवं भविष्य के रणनीति पर प्रकाश डाला।

Input – Bhaskar.com

Most Popular