Home लखनऊ Lucknow news - चाइनीज मांझे को लेकर सतर्क हुई पुलिस: चाइनीज मांझे...

Lucknow news – चाइनीज मांझे को लेकर सतर्क हुई पुलिस: चाइनीज मांझे के शकीनों के लिए खतरे की घंटी; लखनऊ पुलिस इसके खिलाफ अभियान चलाएगी, पहले देगी वार्निंग फिर होगा एक्शन

लखनऊ पुलिस ने अब राजधानी में चायनीज मांझे और प्रतिबंधित नंबर प्लेट लगाने वालों के खिलाफ अभियान शुरू करने का फैसला किया है।

गाड़ी के लिए प्रतिबंधित नंबर प्लेट बेचने वाले दुकानदार के खिलाफ भी चलाएंगे अभियान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पतंग उड़ाने के शौकीनों के चाइनीज मांझे और इलेक्ट्रिक तारों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के मकसद से लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट अभियान चलाएगी। पुलिस पहले चाइनीज मांझा बेचने वाले दुकानदारों को सचेत करते हुए वार्निंग देंगी और ना मानने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं लखनऊ पुलिस ने गाड़ी की प्रतिबंधित नंबर प्लेट बेचने वाले दुकानदार के खिलाफ अभियान चलाएंगे।

एक दिसंबर से व्यावसायिक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूरी हो गए हैं। वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने से आरटीओ दफ्तर में गाड़ियों से जुड़े लगभग सभी काम रुक जाएंगे। शासन ने एक अप्रैल 2019 से पहले खरीदे गए वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने के लिए 30 नवंबर तक का समय दिया था।

प्रतिबंधित नंबर प्लेट बेचने वालों के खिलाफ भी अभियान

शासन से दी गई मियाद सोमवार को समाप्त हो गई। शाम तक शासन ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने की अवधि भी नहीं बढ़ाई है। इससे सबसे अधिक मुश्किल व्यावसायिक वाहन स्वामियों के सामने खड़ी होगी। प्रयागराज में 15 लाख से अधिक वाहन हैं। इनमें 13 लाख से अधिक वाहनों में तय तारीख तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगा। शासन ने 15 अक्तूबर तक ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का समय दिया था लेकिन लोगों की सहूलियत के लिए अवधि 30 नवंबर तक बढ़ाई गई।

नाबालिग के न मानने पर पेरेंट्स होंगे जिम्मेदार

ज्वांइट पुलिस कमिश्नर (कानून एवं व्यवस्था) लखनऊ नवीन अरोड़ा ने बताया कि, पतंग उड़ाने के दौरान चायनीज मांझे और इलेक्ट्रिक तारों, पतली तारों के इस्तेमाल से हो रही घटनाओं को देखते हुए लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट इसकी बिक्री के विरोध में अभियान चलाएंगे। चायनीज मांझे, इलेक्ट्रॉनिक तारों, पतली तारों को पतंग उड़ाने के दौरान इस्तेमाल कर रहे लोगों इसकी बिक्री करने वाले बालिग लोगो का होगा चालान,एक साल के लिए पाबंद कराएंगे,सीज करने की होगी कार्यवाही,नाबालिग बच्चो को चेतावनी दी जाएगी, अगली बार उनके पेरेंट्स पर कार्यवाही होंगी। चायनीज मांझे के इस्तेमाल से तमाम लोग हो चुके चोटिल,इसके इस्तेमाल को रोकने के लिए लोगो मे जागरूकता जरूरी है।

Input – Bhaskar.com

Most Popular