HomeलखनऊLucknow news- छह अस्पतालों को बनाया जा रहा कोविड हॉस्पिटल, तैयारी शुरू

Lucknow news- छह अस्पतालों को बनाया जा रहा कोविड हॉस्पिटल, तैयारी शुरू

राजधानी में कोरोना मरीजों की तादाद बढ़ने संग उनकी भर्ती का संकट खड़ा हो गया है। अब मरीजों को भर्ती होने के लिए आठ से दस घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है।

सबसे बड़ी बात यह है सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों में कोविड बेड के लिए मारामारी मची हुई है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पूर्व में बनाए गए कोविड हॉस्पिटल को दोबारा क्रियाशील किए जाने की तैयारी शुरू की है।

अफसरों का कहना है कि जल्द ही सभी अस्पताल कोविड में तब्दील होने पर बेड का संकट नहीं रहेगा। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मिलिंद वर्धन ने बताया कि इंटीग्रल, प्रसाद, टीएस मिश्रा अस्पताल, महात्मा गांधी अस्पताल चिनहट समेत दो अन्य अस्पताल को कोविड में बदला जा रहा है।

सभी अस्पतालों को मिलाकर अब कुल 1065 नए बेड होंगे। वहीं, पीजीआई जैसे बड़े संस्थानों में मरीज बढ़ने पर भी बेड की संख्या नहीं बढ़ाई गई है।

अभी एल-1 के 10, एल-2 के 40 व एल-3 के 58 बेड पर भर्ती की जा रही है। वहीं, केजीएमयू में एल-1 के 75 व एल-2 व 3 मिलाकर 77 बेड पर भर्ती हो रही है।

इसी तरह लोहिया अस्पताल के एल-1 ग्रेड में 60, एल 2 व 3 में 40 बेड की क्षमता है। सीएमओ के मुताबिक, सभी से बेड की क्षमता बढ़ाए जाने को कहा गया है। सभी जगह पर एक दो दिन में बेड की संख्या बढ़ा ली जाएगी।

बड़े निजी अस्पतालों में कोविड बेड की मारामारी

बड़े निजी अस्पतालों में भी कोविड बेड को लेकर मारामारी मची है। निजी अस्पतालों में लेवल 3 व 2 ग्रेड पर भर्ती की राह कठिन हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी खुद ही बड़े निजी अस्पतालों में मरीजों को भर्ती नहीं करा पा रहे हैं, क्योंकि बेड फुल चल रहे हैं।

Most Popular