Home लखनऊ Lucknow news- छोटे दुकानदारों को परेशान नहीं करने का निर्देश

Lucknow news- छोटे दुकानदारों को परेशान नहीं करने का निर्देश

अमेठी। मिलावटी खाद्य पदार्थों की निर्माण बिक्री व भंडारण पर पूरी तरह अंकुश लगाएं। मिलावटी खाद्य सामग्री बेचने वालों पर कार्रवाई करें। पटरी, ठेला दुकानदारों को परेशान नहीं करें। मेडिकल स्टोरों पर दवा लेने वाले ग्राहकों को बिल मुहैया कराना सुनिश्चित करें। किसी भी स्तर पर लापरवाही मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह बातें डीएम अरुण कुमार ने कैंप कार्यालय में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की समीक्षा बैठक के दौरान कही। बैठक के दौरान डीएम ने माह भर में संकलित किए गए नमूनों तथा की गई कार्रवाई की बिंदुवार समीक्षा की। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी निर्भय नारायण सिन्हा ने डीएम को बताया कि माहभर में कुल 355 खाद्य प्रतिष्ठानों पर छापामारी कर 80 नमूने संकलित करते हुए 4.42 लाख रुपये का अर्थदंड लगाया गया।

बताया कि बिना लाइसेंस के नौ प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई की गई है। दूध के 12 नमूने लिए गए जिसमें से छह व्यक्तियों पर कार्रवाई हुई। बैठक में डीएम ने मिलावट को लेकर होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, मेडिकल स्टोर, बेकरी, आटा चक्की, आयल मिल, दूध कलेक्शन सेंटर पर लगातार छापामारी कर ज्यादा से ज्यादा नमूने संकलित कर जांच करने का निर्देश दिया।

डीएम ने संबंधित अधिकारियों को मेडिकल स्टोर का निरीक्षण कर उनके यहां दवाई, मास्क, सैनिटाइजर के स्टॉक के अलावा ग्राहकों को दुकानदार द्वारा बिल दिया जा रहा है या नहीं इस संबंध में भी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
डीएम ने स्पष्ट किया कि कोई भी अफसर व कर्मचारी दुकानदारों से अवैध वसूली न करे तथा छोटे व फुटपाथ पर दुकान लगाने वालों को परेशान न करें। दुकानदारों को पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करते हुए दुकानदारों को ग्राहकों द्वारा लिए गए सामान का पक्का बिल जरूर देने की व्यवस्थ,ा सुनिश्चित कराएं। बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रोशन सिंह, सिद्धार्थ समेत संबंधित अफसर मौजूद रहे।

Most Popular