Home लखनऊ Lucknow news- जनेश्वर मिश्र पार्क में बनेगी डिजिटल लाइब्रेरी व म्यूजियम, तीन...

Lucknow news- जनेश्वर मिश्र पार्क में बनेगी डिजिटल लाइब्रेरी व म्यूजियम, तीन चरणों में होगा विकास

जनेश्वर मिश्र पार्क में पर्यटकों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी और लखनऊ म्यूजियम जैसी नई सुविधाएं विकसित की जाएंगी। शुक्रवार को इसके लिए कंसल्टेंट ने जनेश्वर मिश्र पार्क में संभावित कामों पर एक प्रजेंटेशन भी वीसी अभिषेक प्रकाश व अन्य अधिकारियों को दिया।

वीसी ने बताया कि 376 एकड़ के पार्क को तीन चरणों में विकसित किया गया है। पहले दो चरण में अधिकांश काम हो चुके हैं। यहां पार्क में लखनऊ की विरासत को संजोने के लिए बहुत ही जरूरी काम कराए जाएंगे। वहीं तीसरे चरण में अभी काफी काम बाकी हैं।

इस भाग को भी विकसित किया जाना है। हमारी कोशिश है कि पूरे पार्क को एम्यूजमेंट के अलावा लखनऊ की विरासत और सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ तैयार किया जाए। इसके लिए कंसल्टेंट से रूपरेखा बनाने के लिए कहा गया था। कंसल्टेंट ने अपने सुझाव दिए हैं। इनका आकलन अब हमारी टीम कर रही है।

इसमें प्रमुख रूप से डिजिटल लाइब्रेरी, लखनऊ की विरासत को समेटे हुए एक म्यूजियम, कहानी घर, सांस्कृतिक केंद्र आदि विकसित किए जाएंगे। खेलों के उपयोग की संभावनाएं यहां देखी गई हैं। जल्दी ही विकास कार्य यहां शुरू कराए जाने की कोशिश है। शासन से बजट की मांग भी की जाएगी।

पांच प्रतिशत तक ही हो सकता है निर्माण

प्रजेंटेशन में वीसी के सामने जनेश्वर मिश्र पार्क के ग्रीनबेल्ट होने का मुद्दा भी उठा। कंसल्टेंट का कहना है कि केवल पांच प्रतिशत तक ही निर्माण के लिए जमीन का उपयोग हो सकता है। ऐसे में अब वीसी ने इंजीनियर्स को पूरे पार्क का एक आकलन कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा है।

आगे पढ़ें

पांच प्रतिशत तक ही हो सकता है निर्माण

source url

Most Popular