Home लखनऊ Lucknow news- जेल वार्डर परीक्षा: 10 जिलों में होगा एग्जाम, गलत जवाब...

Lucknow news- जेल वार्डर परीक्षा: 10 जिलों में होगा एग्जाम, गलत जवाब पर माइनस मार्किंग

जेल वार्डर, फायरमैन और घुड़सवार पुलिस के विभिन्न पदों पर 19 व 20 दिसंबर को दो पालियों में होने वाली ऑफलाइन लिखित परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की ओर से गलत जवाब देने पर माइनस मार्किंग की जाएगी। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पहले जारी निर्देश में कहा था कि इस परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं की जाएगी। अब भर्ती बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि पहले गलती से माइनस मार्किंग न होने की बात निर्देशों में छप गई थी। जबकि संबंधित भर्ती नियमावली में स्पष्ट उल्लेख है कि गलत जवाब देने पर अंक कट जाएंगे।

परीक्षा के लिए प्रदेश के 10 जिलों में 335 सेंटर बनाए गए हैं। सबसे अधिक 72 सेंटर लखनऊ में बनाए गए हैं। हर सेंटर पर कम से कम एक इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी मौजूद होगा। बुधवार को डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पुलिस अफसरों से परीक्षा की तैयारी को लेकर जानकारी मांगी और सुझाव व निर्देश दिए। 

चार साल बाद हो रही है परीक्षा
जेल वार्डर, फायरमैन और घुड़सवार की भर्ती 2016 में सपा शासनकाल में निकली थी। लेकिन उसकी भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी थी। इसमें जेल वार्डर के 3638 पद, फायरमैन के 2085 पद और घुड़सवार पुलिस के 102 पद शामिल हैं।

Most Popular