Home लखनऊ Lucknow news- ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण का टाइम स्लॉट बंद, पोर्टल पर आई...

Lucknow news- ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण का टाइम स्लॉट बंद, पोर्टल पर आई आवेदनों की बाढ़

राजधानी में ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण कराने के लिए आवेदनों की बाढ़ आ गई है। इससे दिसंबर में 90 दिन की वेटिंग पहुंच जाने से टाइम स्लॉट मिलना बंद हो गया है। जिन लोगों ने 22 दिसंबर से पहले आवेदन किया था उनको में नवीनीकरण के लिए बुलाया गया है। अब जैसे-जैसे एक दिन कम होगा वैसे-वैसे आवेदन पर टाइम स्लॉट मिलेगा।

ऐसे में अब नवीनीकरण का टाइम स्लॉट हासिल करने के लिए आधी रात 12 बजे से एक बजे के बीच ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। गौरतलब है कि अक्तूबर से दिसंबर पहले सप्ताह तक डीएल नवीनीकरण की वेटिंग 45 से 55 दिन चल रही थी।

…इसलिए बढ़ी आवेदनों की संख्या

31 दिसंबर के बाद निरस्त हो जाएंगे एक्सपायर डीएल
आरटीओ प्रशासन आरपी द्विवेदी का कहना है कि केंद्र सरकार ने एक फरवरी 2020 के बाद जितने भी ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हुए थे, उनको 31 दिसंबर 2020 तक वैध कर दिया गया था। इसके बाद ये स्वत: निरस्त हो जाएंगे। इसीलिए आखिरी समय में ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदनों की बाढ़ आ गई है।

राहत : परमानेंट डीएल पांचवें दिन बनवाएं

तीन महीने पहले तक लर्निंग डीएल को परमानेंट बनवाने में आवेदकों को पसीना आ रहा था। क्योंकि, इसकी भी वेटिंग 50 से 60 दिन की चल रही थी। वर्तमान में इसकी वेटिंग सिर्फ चार से पांच दिन ही चल रही है। यानी 22 दिसंबर को जिन आवेदकों ने परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन किया उनको 26 दिसंबर को बुलाया गया है। हालांकि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की वेटिंग अभी 70 से 75 दिन चल रही है।

आगे पढ़ें

राहत : परमानेंट डीएल पांचवें दिन बनवाएं

Most Popular