Home लखनऊ Lucknow news- तैयारियां पूरी, शिक्षक एमएलसी का मतदान आज

Lucknow news- तैयारियां पूरी, शिक्षक एमएलसी का मतदान आज

अमेठी। गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन के लिए सोमवार को होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार को नौ मतदान केंद्रों पर 1,542 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निष्पक्ष निर्वाचन के लिए गठित स्टेटिक, जोनल व सुपर जोनल मजिस्ट्रेट मतदान प्रक्रिया की निगरानी करेंगे।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार ने शिक्षक एमएलसी निर्वाचन को निष्पक्ष एवं स्वतंत्र संपन्न कराने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। जगदीशपुर, जामो, मुसाफिरखाना, भादर, सिंहपुर व बहादुरपुर ब्लॉक में विकास खंड कार्यालय को तो गौरीगंज व अमेठी तहसील में तहसील कार्यालय तथा तिलोई में सुभाष पशुपतिनाथ इंटर कॉलेज को मतदान केंद्र बनाया गया है।

मतदान केंद्र पर 1,542 मतदाता मंगलवार को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सोमवार सुबह से ही कर्मचारी मतदान केंद्रों को साफ-सुथरा करने व मतदान की सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। संबंधित एसडीएम और तहसीलदार दिन भर बूथों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लेते रहे।

सोमवार दोपहर बाद कलेक्ट्रेट से पोलिंग पार्टियों को सुरक्षा कर्मियों के साथ रवाना करते हुए रिजर्व में कर्मियों को आरक्षित किया गया है। डीएम ने बताया कि शिक्षक एमएलसी निर्वाचन में स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सुपर जोनल व जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती करते हुए मतदान की निगरानी कराई जाएगी।
पुलिस महकमे ने भी शांति पूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए व्यापक बंदोबस्त किए हैं। एसपी दिनेश सिंह ने बताया कि सभी थानों पर थानाध्यक्ष के अलावा दो-दो रिजर्व पुलिस पार्टी चुनाव के दौरान भ्रमणशील रहेंगी।
गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन की निगरानी के लिए चुनाव संबंधी शिकायत प्राप्त कर निस्तारण करने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि कलेक्ट्रेट में गठित कंट्रोल रूम के नंबर 05368-244355 व 9454418098 पर निर्वाचन संबंधी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकता है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि सभी बूथों पर थर्मल स्क्रैनर से स्वास्थ्य परीक्षण के बाद प्रवेश दिया जाएगा। भीड़ बढ़ने पर टोकन सिस्टम से मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के तहत करने की व्यवस्था बनाई गई। सभी मतदान केंद्रों पर आयोग के निर्देशानुसार कोविड संक्रमण से बचाव सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित कराते हुए मतदाताओं को मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य होगा।

Most Popular