Home लखनऊ Lucknow news- दिल्ली से रोजाना आ रहे 32 हजार यात्री बढ़ा रहे...

Lucknow news- दिल्ली से रोजाना आ रहे 32 हजार यात्री बढ़ा रहे संक्रमण का खतरा

दिल्ली से रोजाना आ रहे 32 हजार यात्री बढ़ा रहे संक्रमण का खतरा

त्रिवेणी नगर में किराये पर रहने वाले एक बुजुर्ग का बेटा दीवाली पर दिल्ली से घर आया। दो दिन यहां गुजारने बाद वह लौट गया। इस दौरान उसकी न कोई जांच हुई और न ही निगरानी समिति के जरिये टीम को सूचना देकर उसका कोई रिकॉर्ड निकलवाया गया।

इंदिरानगर के रहने वाले इंजीनियर एक निजी कंपनी में दिल्ली में कार्यरत हैं। दीवाली पर वह निजी साधन से घर आए। तीन दिन बाद कोई भी टीम जांच के लिए नहीं गई। इंजीनियर पर्व मनाकर लौट गए।

दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर आने के बाद लखनऊ में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है, क्योंकि करीब 38 हजार यात्री रोजाना राष्ट्रीय राजधानी से आ रहे हैं।
ट्रेन, हवाई जहाज और बस से आने वाले इन यात्रियों की न तो जांच हो रही है न ही इनकी ट्रेवेल हिस्ट्री जुटाई जा रही है।
सीएम की हिदायत के बावजूद स्वास्थ्य विभाग के अफसर सुधर नहीं रहे हैं। दिल्ली और बिहार से आने वाले लोगों की जांच के दावे हवा-हवाई हैं।
निगरानी समिति गैर राज्यों से आने वाले लोगों का रिकॉर्ड तक नहीं जुटा पा रही है। ऐसे में संक्रमण की रफ्तार तीन दिन से बढ़ी हुई है।
इतने यात्री आते हैं दिल्ली से
साधन संख्या यात्री
ट्रेन 32 28000
बस 55 700 से 900
हवाईजहाज 14 3000
दावा, रोजाना 800 यात्रियों की हो रही जांच
जिला कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग टीम के प्रभारी डॉ. एमके सिंह के मुताबिक, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की जांच 14 नवंबर से की जा रही है। अब तक 12327 लोगों की जांच में 16 लोग पॉजिटिव आये हैं। रोजाना 800 से अधिक यात्रियों की जांच की जा रही है।
ट्रेवेल हिस्ट्री लेना जरूरी
जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सभी कोविड अस्पतालों व निजी लैब संचालकों को निर्देश दिया है कि टेस्ट कराने या इलाज को आ रहे लोगों की ट्रेवेल हिस्ट्री की जानकारी अनिवार्य रूप से ली जाए। डीएम ने कोविड अस्पतालों को निर्देश दिया कि भर्ती रोगियों की बात उनके परिजनों से दिन में कम से कम एक बार जरूर कराएं।
टीम को मुहैया कराएं रिकॉर्ड
सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि सभी टीमों को निर्देश दिए गए हैं कि गैर राज्यों से आने वाले लोगों का रिकॉर्ड टीम को मुहैया कराएं। सभी सेंटरों से रिपोर्ट मांगी गई है।

Most Popular