HomeलखनऊLucknow news- दूसरी किश्त के इंतजार में 16,439 आवास लाभार्थी

Lucknow news- दूसरी किश्त के इंतजार में 16,439 आवास लाभार्थी

गौरीगंज (अमेठी)। जिले में प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के 16,439 लाभार्थी दूसरी किश्त की राह देख रहे हैं। आलम यह है कि 1,573 लाभार्थियों ने अनुदान का इंतजार किए बिना आवास निर्माण पूरा भी करा लिया है। धनाभाव में योजना के प्रभावित होने से परेशान जिम्मेदार शासन से धन की मांग करने के साथ ही सभी लाभार्थियों से आवास निर्माण पूरा करने को कह रहे हैं।

आवासहीन कमजोर परिवार को आशियाना देने के लिए शासन की ओर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना संचालित की जा रही है। वित्तीय वर्ष में प्रधानमंत्री आवास योजना में 16,341 के लक्ष्य के सापेक्ष जांच पूरी करने के बाद 15,701 को मुख्यमंत्री आवास योजना में लक्षित 756 के सापेक्ष 738 लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त के रूप में काफी दिन पूर्व 40 हजार रुपये भेजे गे थे।

अनुदान मिलने के बाद लाभार्थियों ने आवास निर्माण शुरू किया। दूसरी किश्त के 70 हजार रुपये न मिलने के कारण ज्यादातर लाभार्थियों का आवास निर्माण कार्य ठप हो गया।

धनाभाव में लाभार्थियों ने जिम्मेदारों से धन की मांग शुरू की तो विकास विभाग शासन से धनावंटन कराने की कोशिश में जुटा है। हालांकि दूसरी किश्त न मिलने के बावजूद पीएम आवास योजना के 1,480 व सीएम आवास योजना के 93 लाभार्थियों ने बिना किश्त का इंतजार किए आवास पूर्ण कर लिया। परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे ने शासन से दूसरी किश्त के लिए धन न मिलने की बात स्वीकार की।

उन्होंने बताया कि पहली किश्त उपभोग का सत्यापन करने के बाद तैयारी पूरी कर ली गई है। शासन से धन मिलते ही बीडीओ के डिजिटल साइन से तत्काल दूसरी किश्त लाभार्थियों के खाते में अंतरित कर दी जाएगी।

Most Popular