Home लखनऊ Lucknow news- नई शिक्षा नीति बनाएगी आत्मनिर्भर व स्वावलंबी: सीएम

Lucknow news- नई शिक्षा नीति बनाएगी आत्मनिर्भर व स्वावलंबी: सीएम

पुनर्वास विवि के दीक्षांत समारोह में बोले योगी, एनईपी के लिए तैयार हो शिक्षण संस्थान

समारोह में 122 स्टूडेंट्स को मिले मेडल, 1205 विद्यार्थियों को उपाधि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि नई शिक्षा नीति आत्मनिर्भरता व स्वावलंबी बनाने वाली है। आज की सदी ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था वाली सदी है। इसमें परंपरागत ज्ञान के साथ इनोवेशन व स्टार्टअप संस्कृति की शक्ति भी है। नई शिक्षा नीति में इन तीनों का बेहतर समन्वय हमें आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनाएगा।

सीएम डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के 7वे दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में सीएम व राज्यपाल ने 122 स्टूडेंट्स को मेडल और 1205 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की। साथ ही 125 करोड़ से तैयार भवनों का लोकार्पण किया। विवि के 11 साल होने पर डाक टिकट जारी किया। भारत रत्न अटल जी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण व कला वीथिका का उद्घाटन भी किया।
सीएम ने आगे कहा कि नई शिक्षा नीति के लिए शिक्षण संस्थान तैयार हो। इसे लागू करने को एक चुनौती के रूप में लें। इसके लिए कमेटी का गठन हो, ताकि ज्ञान के सैद्धांतिक के साथ व्यावहारिक पक्ष भी सामने आ सके। इसके पहले सीएम ने कहा कि दीक्षांत भारत की प्राचीन गुरुकुल परंपरा का ही नया स्वरूप है। जहां विद्यार्थियों को सत्य बोलने, अच्छे, समाज हित के काम करने की शिक्षा दी जाती है।
उन्होंने कहा कि कोरोना काल की चुनौतियों के बीच यह आयोजन हो रहा है। जब दुनिया कोरोना से पस्त है, वहीं पुनर्वास विवि दीक्षांत समारोह आयोजित कर रहा है। यह बता रहा है कि सफलता के पथ पर कोई चुनौती बाधा नहीं बन सकती। यह समारोह इसका उदाहरण है। मैं पीएम मोदी का आभारी हूं कि उन्होंने विकलांग को दिव्यांग नाम दिया। यह इन सभी को दिव्य शक्ति का एहसास कराया। कोरोना में जब सभी जूझ रहे हैं। हमने दिव्यांगजनों को भी मुख्य धारा में जोड़ा है। 10 लाख 68 हजार दिव्यांगजनों को पेंशन और कोरोना काल में 1-1 हजार रुपये उनके खाते में भेजे। उपाधि पाने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई।
इस अवसर पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मंत्री अनिल राजभर, साहित्य अकादमी के पूर्व अध्यक्ष प्रो. विश्वनाथ तिवारी, कुलपति प्रो. राणा कृष्णपाल सिंह, अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग हेमंत राव, सांसद सतीश चंद्र मिश्रा आदि मौजूद थे।
इनका हुआ लोकार्पण/ उद्घाटन
– कृत्रिम अंग एवं पुनर्वास केंद्र
– निशक्तजनों हेतु विशेष स्टेडियम
– समेकित विशेष माध्यमिक विद्यालय
– कॉलेज फॉर डेफ
– विवि परिसर में डाकघर
– अटल जी की कांस्य प्रतिमा का अनावरण, कला वीथिका का उद्घाटन

Most Popular