Home लखनऊ Lucknow news- नकली खाद की फैक्टरी का भंडाफोड़, 7000 बोरी खाद व...

Lucknow news- नकली खाद की फैक्टरी का भंडाफोड़, 7000 बोरी खाद व उपकरण जब्त

बरामद खाद की बाजार में कीमत एक करोड़ रुपये, मौके से भागे संचालक की तलाश में दबिश

ठाकुरगंज के बालागंज में मलिहाबाद पुलिस ने बंद पड़े कोल्ड स्टोरेज के गोदाम में छापा मारकर नकली खाद फैक्टरी का भंडाफोड़ किया है। पुलिस को फैक्टरी का सुराग मलिहाबाद में बृहस्पतिवार देर शाम पकड़े गए ट्रक से मिला था। ट्रक से 40 बोरी नकली खाद बरामद हुई थी, जिसके बाद आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह की सर्विलांस टीम और मलिहाबाद पुलिस ने कोल्ड स्टोरेज के गोदाम में छापा मारा। मौके से विभिन्न ब्रांड की 7000 बोरी नकली खाद, बोरियां, पैकिंग मशीनें व उपकरण जब्त किए गए हैं। बरामद खाद की बाजार में कीमत करीब एक करोड़ रुपये बताई गई है।

खुलासा करने वाली टीम को आईजी ने 10000 रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। आईजी ने बताया कि मलिहाबाद पुलिस ने मुजासा तिराहा पर एक ट्रक पकड़ा था, जिसमें इफको डीएपी खाद की बोरियां लदी थीं। चालक ठाकुरगंज के गऊघाट निवासी अमित कुमार से पूछताछ की गई तो उसने बालागंज में कोल्ड स्टोरेज के गोदाम से बोरियां लाने की जानकारी दी। मलिहाबाद के सीओ योगेंद्र सिंह, आईजी रेंज की सर्विलांस टीम के प्रभारी अमर सिंह रघुवंशी, मलिहाबाद कोतवाली के वरिष्ठ उपनिरीक्षक नदीम अहमद सिद्दीकी, उपनिरीक्षक कुलदीप सिंह, आरक्षी वीरेंद्र भड़ाना और हरेंद्र सिंह ने बालागंज जाकर गोदाम की पड़ताल की तब नकली खाद के खेल का खुलासा हुआ।

आईजी ने बताया कि खाद फैक्टरी गऊघाट निवासी व घसियारी मंडी में अरविंद पुस्तक भंडार के नाम से कारोबार करने वाला अरविंद कुमार चलाता है। फिलहाल वह भागा हुआ है। पुलिस ने मौके से इफको, सरदार, आईपीएल, चंबल ब्रांड की 7000 बोरी नकली खाद बरामद की है। आईजी ने बताया कि नकली खाद फैक्टरी की सूचना जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्रा को दी गई, जिन्होंने गोदाम पहुंचकर जांच के लिए नमूने सुरक्षित किए हैं। अमित को गिरफ्तार कर ट्रक व गोदाम में बरामद बोरियां तथा मशीनें सीज कर दी गई हैं। अरविंद की तलाश में टीमें लगाई गई हैं।
राजधानी के ग्रामीण इलाके व पूर्वांचल में होती थी सप्लाई
आईजी रेंज की सर्विलांस टीम के प्रभारी अमर सिंह रघुवंशी ने बताया कि नकली खाद की सप्लाई राजधानी के ग्रामीण इलाकों के अलावा पूर्वांचल के कई जनपदों तक होती थी। हरदोई के संडीला, बाराबंकी और बहराइच में भी कई जगह नकली खाद बेचने की जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि अरविंद कई साल से नकली खाद का काम कर रहा है। दो साल पहले एसटीएफ ने उसे गिरफ्तार किया था। उस वक्त वह आलमनगर में गोदाम चला रहा था। वहां नकली खाद के धंधे का खुलासा होने के बाद उसने बालागंज में कोल्ड स्टोरेज के गोदाम में किराये पर काम शुरू किया। वह असली खाद की बोरियों में नकली खाद की मिलावट का काम भी करता था।

Most Popular