Home लखनऊ Lucknow news- नहरों में उड़ रही धूल, किसान परेशान

Lucknow news- नहरों में उड़ रही धूल, किसान परेशान

अमेठी। रवी सीजन में फसलों की सिंचाई के समय नहरों में पानी नदारद है। नहरों में पानी छोड़ने के बजाए जिम्मेदार सिल्ट सफाई में जुटे हैं। ऐसे में किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए निजी साधन का सहारा लेना पड़ रहा है।

अगेती गेहूं की फसल की साथ अन्य फसलों की सिंचाई के समय जिले की नहरें सूखी पड़ी हैं। ब्लॉक क्षेत्र से होकर गुजरने वाले शारदा सहायक खंड-49 में पानी नहीं छोड़े जाने से सहायक नहरों में पानी नहीं छोड़ा जा रहा है।

नहरों में पानी नहीं छोड़ने से सूखी बाजगढ, बीरीपुर, मूंघी व बलभद्रपुर समेत कई माइनरों में इन दिनों धूल उड़ रही है। फसलों की सिंचाई के समय नहर व माइनर सूखी होने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। किसान निजी व किराए के नलकूप व पंपसेट से फसलों की सिंचाई करने को मजूबर है तो जहां पर निजी या किराए के पंपसेट की व्यवस्था नहीं है वहां किसानों की फसल सिंचाई के अभाव में खराब हो रही है।

किसान रामचंद्र, सूर्यभान, त्रिवेणी व दयाराम ने बताया कि धान की फसल की कटाई करके गेहूूं, मटर, आलू, सरसों मसूर की बुवाई एक माह पहले की गई। अब फसलों की सिंचाई करने के लिए नहर व माइनरों में पानी का इंतजार करना पड़ रहा है। समय से फसल की सिंचाई नही होने से उत्पादन प्रभावित होगा जिसको लेकर किसान परेशान हैं।
सिंचाई के समय जिम्मेदार विभाग नहरों में पानी का प्रबंध करने के बजाए सिल्ट सफाई कराने में जुटा है। किसानों ने जिला प्रशासन से नहरों में पानी छोड़ने की गुहार लगाई है। इस संबंध में एक्सईएन सिंचाई खंड 41 के फोन को किया गया तो उनका मोबाइल नंबर स्वीच ऑफ मिला।

Most Popular