Home लखनऊ Lucknow news- नौ लाख मनरेगा मजदूरों का श्रम विभाग में होगा पंजीकरण,...

Lucknow news- नौ लाख मनरेगा मजदूरों का श्रम विभाग में होगा पंजीकरण, पंजीकरण के बाद मिलेगा 17 योजनाओं का लाभ

मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले मजदूरों का श्रम विभाग में पंजीकरण कराया जाएगा। विभाग में पंजीकरण के बाद श्रमिकों और उनके परिवार को 17 योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

मनरेगा में एक साल में 100 दिन काम करने वाले श्रमिकों का श्रम विभाग में पंजीकरण कराने का प्रावधान है। इस साल मनरेगा में रिकार्ड 95 लाख से ज्यादा श्रमिकों ने काम किया है। विभाग ने इनमें से पूरे 100 दिन काम करने वाले 10 लाख श्रमिकों को श्रम विभाग में पंजीकृत कराने का लक्ष्य रखा है। लेकिन अभी तक एक लाख 40 हजार श्रमिकों का ही विभाग में पंजीकरण हो सका है। मनरेगा के अपर आयुक्त योगेश कुमार ने बताया कि करीब 7 लाख 70 हजार ऐसे श्रमिक हैं जिन्होंने 82 से 95 दिन काम किया है।

उन्होंने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को ऐसे श्रमिकों को आगामी पांच सप्ताह में काम पर नियोजित कर उनके 100 दिन पूरे कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जनवरी में 9 लाख से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराया जाएगा। विभाग में पंजीकृत होने के बाद श्रमिक मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, शिशु हित लाभ योजना, निर्माण कामगार बालिका मदद योजना, भोजन सहायता योजना, चिकित्सा सुविधा योजना, कन्या विवाह योजना और आवास सहायता योजना सहित 17 योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

 

Most Popular